Move to Jagran APP

बारिश में आशा कार्यकर्ताओं का छाता प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतावनी

देहरादून जिले के विकासनगर में आशा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन जारी है। वह नियत मानदेय की मांग को लेकर आंदोलनरत है।

By raksha.panthariEdited By: Published: Sun, 24 Sep 2017 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2017 08:55 PM (IST)
बारिश में आशा कार्यकर्ताओं का छाता प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतावनी
बारिश में आशा कार्यकर्ताओं का छाता प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतावनी

विकासनगर, [जेएनएन]: नियत मानदेय की मांग को लेकर आशा कार्यकर्ताओं का धरना-प्रदर्शन 18वें दिन भी जारी रहा। आशा कार्यकर्ताओं का यह प्रदर्शन बारिश में भी जारी रहा। उन्होंने छाता लेकर प्रदर्शन करते हुए सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाया और मांगे पूरी न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। 

loksabha election banner

विकासनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य परिसर में धरने पर बैठीं आशा कार्यकर्ताओं ने रविवार को बारिश के कारण छाता लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है। आशाओं ने सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरकर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो स्वास्थ्य महानिदेशालय में भी धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 

आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि मानदेय स्वीकृत नहीं होने तक स्वास्थ्य विभाग के हर राष्ट्रीय कार्यक्रम का बहिष्कार किया जाएगा। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि  जनता के स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं का संचालन किए जाने के बावजूद सरकार उनकी उपेक्षा कर रही है। हर मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने और बच्चों का टीकाकरण भी आशा कार्यकत्रियों के सहारे ही संचालित हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नौ माह तक जच्चे- बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल और सुरक्षा का जिम्मा संभालने साथ ही उनके प्रसव कराने के बावजूद उन्हें मात्र छह सौ रुपए की राशि दी जाती है। 

उन्होंने बताया कि सम्मानजनक मानदेय मुहैया कराने के साथ ही वार्षिक प्रोत्साहन राशि दिए जाने की मांग सरकार से पिछले कई वर्षों से की जा रही है। लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है। लिहाजा इस बार आंदोलन स्वास्थ्य महानिदेशालय तक ले जाकर मांगें माने जाने पर ही समाप्त किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: मेन्यू अनुसार खाना मांगने पर ठेकेदार ने किया मेस बंद, दो दिन भूखे रहे 35 छात्र 

यह भी पढ़ें: ग्रामीणों ने एनएच जाम कर एसडीएम का किया घेराव

यह भी पढ़ें: ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एसोसिएशन का धरना-प्रदर्शन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.