Move to Jagran APP

उत्तराखंड में किशोरों को कोरोनारोधी टीका लगना शुरू, पहले दिन 59801 किशोरों का हुआ टीकाकरण

उत्तराखंड में भी किशोरों को कोरोनारोधी टीका लगना शुरू हो गया है। आज पहले दिन 59801 किशोरों को टीका लगा। इस दौरान तकनीकी दिक्कत के चलते कई जगह अभियान में विघ्न में पड़ा। इस कारण मैनुअल एंट्री कर टीके लगाए गए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 07:46 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 10:10 PM (IST)
उत्तराखंड में भी 15-18 आयु के किशोरों को कोरोनारोधी टीका लगना शुरू हो गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में भी 15-18 आयु के किशोरों को कोरोनारोधी टीका लगना शुरू हो गया है। पहले दिन 59801 किशोरों का टीकाकरण किया गया। इस दौरान तकनीकी दिक्कत के चलते कई जगह टीकाकरण अभियान में विघ्न में पड़ा। जिस कारण मैनुअल एंट्री कर टीके लगाए गए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कालेज से अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में प्रदेश में सभी छह लाख, 28 हजार किशोरों का टीकाकरण कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरगामी सोच के परिणामस्वरूप ही सबको सुरक्षा का कवच मिला है। देश में जब कोविड की पहली लहर आई, पीएम के नेतृत्व में इससे बचाव के लिए अनेक अनुसंधान किए गए। कोविड से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार की गई। शुरुआती चरण में कोरोना से बचाव के लिए सीमित संसाधन थे, इसके बाद तेजी से संसाधन जुटाए गए। भारत दूसरे देशों को भी वैक्सीन एवं अन्य उपकरण उपलब्ध करा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से अनेक कार्य प्रभावित हुए। प्रधानमंत्री ने सभी की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रभावितों को हरसंभव मदद दी है। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभाॢथयों को प्रति यूनिट पांच किलो राशन निश्शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य में भी एनएफएसए कार्ड धारकों को 10-10 किलो गेहूं एवं चावल दिया जा रहा है, जो इस पूरे वित्तीय वर्ष में दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि अन्य राज्यों से आकर उत्तराखंड में पढ़ाई कर रहे किशोरों का भी टीकाकरण किया जाएगा। व्यस्कों की कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक का भी 85 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण हो चुका है। दस जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग को बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि एएनएम के 800 पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। तीन हजार नॄसग स्टाफ एवं एक हजार वार्ड ब्वाय भी जल्द भर्ती किए जाएंगे। इस दौरान राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक विनोद चमोली, जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार, स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा, सीएमओ डा. मनोज उप्रेती, दून मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना, सनातन धर्म इंटर कालेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष हरीश विरमानी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड में सोमवार को आए कोरोना के 189 नए मामले, सक्रिय मामले पहुंचे 523


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.