Move to Jagran APP

समस्त चीनी मिलों की एक निश्चित अवधि में किया जाएगा स्पेशल आडिट

चीनी उद्योग मंत्री प्रकाश पन्त की अध्यक्षता में गन्ना विकास विभाग की सम्बन्ध में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि समस्त चीनी मिलों की एक निश्चित अवधि में स्पेशल आडिट किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 04:28 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 05:36 PM (IST)
समस्त चीनी मिलों की एक निश्चित अवधि में किया जाएगा स्पेशल आडिट
समस्त चीनी मिलों की एक निश्चित अवधि में किया जाएगा स्पेशल आडिट

देहरादून, [जेएनएन]: सूबे की समस्त चीनी मिलों की एक निश्चित अवधि में स्पेशल आडिट की जायेगी एवं जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी। यह निर्णय गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री प्रकाश पन्त की अध्यक्षता में हुई गन्ना विकास विभाग की बैठक लिया गया।

loksabha election banner

उत्तराखंड के चीनी मिलों के सुधार के संबंध में सुझाव प्राप्त करने के संबंध में कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक की गई। बैठक में निर्णय लिया गया की समस्त चीनी मिलों की एक निश्चित अवधि में स्पेशल आडिट की जाएगी एवं जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। बैठक में कहा गया चीनी, सीरा एवं बगास के निस्तारण की विधिवत व्यवस्था की जाएगी। फेडरेशन चीनी बिक्री के लिए प्रतिदिन रेट निर्धारित बिक्री के लिए जवाबदेह होगा। व्यापारियों को कुल 5 दिन का समय दिया जायेगा, 3 दिन निर्धारित धनराशि जमा करने के लिए एवं 2 दिन उठान के लिए समय दिया जाएगा। 

शुगर फेडरेशन प्रतिदिन शुगर मिल को एडवाइजरी जारी करके चीनी के दाम घोषित करेगी। प्रतिदिन के दाम का निर्धारण इण्डेक्स के आधार पर करेगी। इससे शुगर मिलों को यह अवसर मिलेगा कि वह रिटेल में निर्धारित न्यूनतम दाम से अधिक दाम पर भी अपनी चीनी बेच सकते हैं।

दीर्घकालिक समस्या सुधार रणनीति के तहत चीनी मिलों को आधुनिकीकरण किया जाएगा। इसके तहत 2 चीनी मिल का यूजेवीएनएल से अनुबंध किया गया है। इसे शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा।

एथनाल एवं संबंधित उत्पाद बनाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट की मांग की गई। इससे चीनी मिलों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जाएगा। फेडरेशन बेहतर वातावरण में कार्य करे। इसके लिए कर्मचारियों से निरंतर सुझाव लेकर संवादहीनता दूर की जाएगी।

बैठक में आयुक्त गन्ना, महाप्रबंधक उत्तराखण्ड शुगर एके भट्टाचार्य, अधिशासी निदेशक डोईवाला चीनी मिल मनमोहन सिंह एवं कर्मचारी संगठन के पदाधिकारी इत्यादि मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के इन तीन गांवों को सींचेगी इजरायली तकनीक, जानिए

यह भी पढ़ें: अब उत्तराखंड में मलेशियाई तकनीक से उगाया जाएगा मशरूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.