जागरण संवाददाता, पौड़ी : Agniveer Bharti 2022 : उत्‍तराखंड के युवा तैयार हो जाइए, आगामी 19 अगस्‍त से प्रदेश के सात जिलों के अभ्‍यर्थियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसे लेकर पौड़ी के जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने अग्निवीर भर्ती रैली को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि 19 अगस्त को सुबह तीन से कोटद्वार में अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया (Agniveer Bharti 2022) शुरू होगी।

उन्होंने भर्ती से पूर्व भर्ती स्थल पर पेयजल, शौचालय, विद्युत समेत सभी व्यवस्था पूरी करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए।

गढ़वाल मंडल के सात जनपदों के अभ्यर्थी होंगे शामिल

एनआइसी सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में जिलाधिकारी डा. जोगदंडे ने भर्ती (Indian Army Bharti) को लेकर आठ अगस्त तक संबंधित विभागों को कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने भर्ती के दौरान अभ्यर्थियों को दलालों से बचाने के लिए पुलिस अधिकारियों को खुफिया टीमों को तैनात करने को कहा। उन्होंने कहा कि 19 से 31 अगस्त तक होने वाली भर्ती रैली में गढ़वाल मंडल (Garhwal Circle) के सात जनपदों के अभ्यर्थी शामिल होंगे।

पुलिस अधिकारियों को रूट डायवर्जन प्लान तैयार करने को कहा

इसके लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों को अतिरिक्त पुलिस बल की मांग संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। ताकि शासन स्तर से वार्ता कर समय पर अतिरिक्त पुलिस की उपलब्ध हो सके।

कहा कि अगले सप्ताह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, भर्ती के नोडल अधिकारी व स्वयं भर्ती स्थल का निरीक्षण करेंगे। भर्ती के दौरान यातायात बाधित न हो इसके लिए उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को रूट डायवर्जन प्लान तैयार करने को कहा।

भर्ती स्थल का निरीक्षण कर स्पष्ट की जाएगी वस्तुस्थिति

इस दौरान पुलिस विभाग की ओर से बताया गया कि दो दिन के भीतर आर्मी के अधिकारियों के साथ भर्ती स्थल का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति स्पष्ट की जाएगी।

डीएम ने लोनिवि के अधिकारियों को भर्ती केंद्र स्थल के अंदर व बाहर की समस्त बैरिकेडिंग के साथ-साथ लाइट, जनरेटर, लाउडस्पीकर की व्यवस्था करने, विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति संबंधी तैयारियों की रिपोर्ट तीन दिन के भीतर प्रस्तुत करने को कहा है।

24 घंटे स्वास्थ्य कार्मिकों की तैनाती आश्यक

कहा कि भर्ती के दौरान अभ्यार्थियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए मौके पर 24 घंटे स्वास्थ्य कार्मिकों की तैनाती आश्यक है, इसके लिए उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को तीन शिफ्टों के लिए तीन टीम बनाकर कार्मिकों की तैनाती संबंधित आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कहा कि भर्ती केंद्र पर कम से कम एक एंबुलेंस 24 घंटे के लिए उपलब्ध रहे, ताकि किसी भी आपात स्थिति में इसका उपयोग किया जा सके।

आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्टों में कार्मिकों की तैनाती के निर्देश

जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त कोटद्वार को निर्देश दिए कि भर्ती स्थल पर कम से कम 10 मोबाइल शौचालय व 10 कच्चे/स्थायी शौचालय की व्यवस्था के साथ ही सफाई कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाए।

अभ्यार्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्टों में कार्मिकों की तैनाती के निर्देश दिए। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, एएसपी अनूप काला, लोक निर्माण विभाग दुगड्डा के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह आदि शामिल रहे।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट