Move to Jagran APP

कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम के विरोध में उतरा अभाविप Dehradun News

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने स्नातक कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम का विरोध किया है। संगठन के पदाधिकारियों एवं छात्र संघ के नेताओं ने प्राचार्यों को ज्ञापन सौंपकर विरोध दर्ज किया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 01:38 PM (IST)
कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम के विरोध में उतरा अभाविप Dehradun News
कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम के विरोध में उतरा अभाविप Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने स्नातक कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम का विरोध किया है। संगठन के पदाधिकारियों एवं छात्र संघ के नेताओं ने दून के चार प्रमुख कॉलेजों के प्राचार्यों को ज्ञापन सौंपकर विरोध दर्ज कराया। साथ ही उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत को भी इस संबंध में पत्र भेजा। 

loksabha election banner

डीबीएस पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीसी पांडे को ज्ञापन सौंप संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि कॉलेजों में आधारभूत सुविधाएं व शिक्षकों के रिक्त पदों को भरे बिना ही सीबीसीएस सिस्टम शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार ने यूजीसी के मानकों को खानापूर्ति के लिए तो लागू कर दिया था, लेकिन अब यह छात्रों पर भारी पड़ रहा है। 

उनका कहना था कि अभाविप पिछले दो सालों से इसका विरोध कर रही है। अभाविप ने सेमेस्टर प्रणाली को अव्यवहारिक बताते हुए इसे स्नातक स्तर पर समाप्त करने की मांग की। बताया कि बीए, बीएससी एवं बीकॉम को एक वर्ष में दो सेमेस्टर में बांटा गया है। एक सेमेस्टर में 90 दिन की कक्षाएं अनिवार्य हैं। इस दौरान यदि शिक्षकों उपलब्ध नहीं है, या किसी छात्र की बीमारी व अन्य कारणों से कक्षाएं छूट जाती हैं, ऐसे में इसका खामियाजा छात्र को ही उठाना पड़ रहा है। 

उधर, डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना को ज्ञापन सौंपते हुए संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र के युवक-युवतियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने दून आते हैं, लेकिन अच्छे अंक होने के कारण भी वह दाखिले से वंचित रह जाते हैं। 

एमकेपी पीजी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. साधना गुप्ता एवं श्री गुरुराम राम पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. वीए बौड़ाई को ज्ञापन सौंपते हुए कॉलेजों में 20 फीसद सीटें बढ़ाने की मांग भी की गई। इस मौके पर हिमांशु कुमार, सत्यम कनौजिया, राहुल चौहान, दयाल बिष्ट, सागर तोमर, गौरव तोमर, हर्ष चौहान, चीनू चौहान, कविता परगाईं, मनीषा राणा, अंकिता आदि मौजूद रहे।  

यह भी पढ़ें: दून में सितंबर के पहले सप्ताह में होंगे छात्रसंघ चुनाव Dehradun News

छात्रों को हो रहा नुकसान 

प्रदेश छात्र संघ कार्य प्रमुख संकेत नौटियाल के मुताबिक, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने पिछले वर्ष प्रांतीय सम्मेलन में भी स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम का विरोध किया था और उसे कॉलेजों से समाप्त करने की मांग की थी। यूजीसी की इस नई व्यवस्था से छात्रों को लाभ नहीं, बल्कि नुकसान झेलना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: छुट्टियों के लिए शिक्षक धरने पर, दाखिले रुकने से गुस्साए छात्र Dehradun News 

सीट बढ़ाने की मांग 

डीबीएस कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष मनबीर सिंह नेगी के अनुसार, डीबीएस पीजी कॉलेज के प्राचार्य के माध्यम से उच्च शिक्षा राज्य मंत्री को ज्ञापन भेजकर कड़ा विरोध दर्ज किया गया है। साथ ही कॉलेजों में 20 फीसद सीटों को बढ़ाने की मांग भी की गई है।

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले छात्र नेताओं की कुंडली खंगालेगी पुलिस Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.