जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Free Pilgrimage Scheme आम आदमी पार्टी (आप) नेता कर्नल अजय कोठियाल ने हरिद्वार पहुंचकर गंगा आरती करते हुए उत्तराखंड में मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की। चार दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरिद्वार में मुफ्त तीर्थयात्रा की घोषणा की थी।

हरकी पैड़ी क्षेत्र के एक होटल में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर प्रदेश में सरकार बनने पर मुफ्त तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। दावा किया कि दिल्ली सरकार की इस योजना का लाभ बीते साल 35 हजार व्यक्तियों को मिला है। आप कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर रजिस्ट्रेशन करेंगे, जो योजना का लाभ पाने के इच्छुक हैं, उन्हें टिकट दिए जाएंगे। ताकि सरकार बनने के बाद उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में अगले 10 दिन तक ये अभियान चलाकर हिंदुओं के लिए अयोध्या, मुस्लिमों के लिए अजमेर शरीफ और सिख समुदाय के लिए करतापुर साहिब के लिए पंजीकरण कराए जाएंगे। कर्नल कोठियाल ने बताया कि प्रदेश की जनता के कई सुझाव पार्टी को मिले हैं। चारधामों के बारे में सबको पता है, पर स्वर्गारोहिणी, कणवाश्रम या आदिकाल में केदारनाथ और बदरीनाथ जाने वाले मार्ग पुजारी ट्रैक के बारे में कई लोग नहीं जानते।

उन्होंने कहा कि अगर चारधामों के साथ इन जगहों को भी चिह्नित किया जाए तो यहां रोजगार के कई अवसर पैदा हो सकते हैं। इससे पलायन भी रोका जा सकता है। इस अवसर पर महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष हेमा भंडारी, हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा प्रभारी नरेश शर्मा, रानीपुर प्रभारी प्रशांत राय, ममता आदि मौजूद रहे।

चुनाव से ठीक पहले केजरीवाल चल गए मुफ्त तीर्थयात्रा का दाव

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के केंद्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल चुनाव से ठीक पहले 21 नवंबर को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने हरिद्वार में मुफ्त तीर्थयात्रा योजना का एलान किया। उन्होंने कहा था कि हिंदुओं को अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के दर्शन, मुस्लिम समाज के व्यक्तियों को अजमेर शरीफ और सिख समाज को करतारपुर साहिब की निश्शुल्क यात्रा सुविधा दी जाएगी। तीर्थयात्रियों को एसी ट्रेन में सफर और एसी होटल में ठहराने की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें- दिल्ली की तरह उत्तराखंड के बुजुर्गों को भी रामलला की मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएंगे केजरीवाल

Edited By: Raksha Panthri