Move to Jagran APP

Unlock 5.0 में पिकनिक स्पॉट हुए गुलजार, बड़ी तादाद में उमड़े पर्यटक; शाम को रेंगते नजर आए वाहन

Unlock 5.0 पर्यटकों के लिए कोरोना टेस्ट की अनिवार्यता खत्म करने के बाद पिकनिक स्पॉट फिर गुलजार होने लगे हैं। रविवार को दून के सहस्त्रधारा गुच्चूपानी मालदेवता मसूरी और ऋषिकेश में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। बाहरी प्रदेशों के भी भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे हुए थे।

By Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 09:26 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 04:18 PM (IST)
Unlock 5.0 में पिकनिक स्पॉट हुए गुलजार। जागरण

देहरादून, जेएनएन। Unlock 5.0 शासन की ओर से पर्यटकों के लिए कोरोना टेस्ट की अनिवार्यता खत्म करने के बाद पिकनिक स्पॉट फिर गुलजार होने लगे हैं। रविवार को दून के सहस्त्रधारा, गुच्चूपानी, मालदेवता, मसूरी और ऋषिकेश में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। इनमें केवल स्थानीय ही नहीं, बल्कि बाहरी प्रदेशों के भी भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे हुए थे। ऐसे में दुकानदारों को भी थोड़ी बहुत राहत मिली है। ऋषिकेश में 50 से 60 हजार पर्यटक पहुंचे हुए थे। वहीं, पहाड़ों की रानी मसूरी में तीन दिनों के अवकाश के अंतिम दिन रविवार को लगभग पूरे दिन भर, मालरोड और कैंपटी फॉल, धनोल्टी में पर्यटकों की चहल पहल रही। देर शाम तक काफी पर्यटक होटलों में चेकआउट करवा चुके थे। 

loksabha election banner

रविवार को लाइब्रेरी चौक पर यातायात सामान्य रहा। हालांकि, लाइब्रेरी बाजार और कुलड़ी बाजार में रात नौ बजे तक रौनक रही। मसूरी होटल एसोसिएशन महामंत्री संजय अग्रवाल ने बताया कि होटलों में पर्यटकों की संख्या देर शाम तक 50 प्रतिशत से भी कम हो गई। वहीं, शहर व बाहरी पर्यटक वाहनों पर सवार होकर मालदेवता पहुंचे कुछ पर्यटकों को रायपुर थाना पुलिस ने रास्ते में ही रोक दिया। वीकेंड होने के चलते पुलिस सुबह से ही मुस्तैद रही। मालदेवता में लगातार बाहर से आने वाले युवकों के बहने की घटनाओं के बाद पुलिस ने यहां हर रविवार को चेकिंग अभियान चलाया है। रायपुर के एसओ अमरजीत सिंह रावत ने बताया कि मालदेवता क्षेत्र में सुबह से ही पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। 

बाहर से घूमने के लिए पर्यटकों को पुलिस ने नदी में में नहीं उतरने दिया। इस दौरान बिना मास्क, सामाजिक दूरी और मोटर व्हीकल का उल्लंघन करने वालों के करीब 100 से अधिक चालान काटे गए। दूसरी ओर सहस्त्रधारा में भी भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे हुए थे। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए राजपुर पुलिस ने बेरिकेडिंग लगाई हुई थी। कम संख्या में ही पर्यटकों को आगे जाने दिया जा रहा था। मालदेवता में सेहत विभाग की टीम भी मौजूद रही। इस दौरान बाहरी प्रदेश से आए पर्यटकों आसारोड़ी चेकपोस्ट पर शाम को लगा जाम तीन दिन की छुट्टी होने के कारण भारी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड घूमने के लिए आए हुए थे। 

चारधाम, मसूरी, देहरादून, ऋषिकेश घूमने के लिए पहुंचे पर्यटक रविवार को वापस अपने घरों को लौटे। शाम के समय आसारोड़ी चेकपोस्ट पर भारी जाम लग गया। एसओ क्लेमेनटाउन नरोत्तम बिष्ट ने बताया कि रविवार को करीब 3000 पर्यटक चेकपोस्ट से निकले। थर्मल स्क्रीनिंग और पास की जांच के बाद ही उन्हें जाने दिया गया। वहीं, अब बाहरी प्रदेशों के लिए रोडवेज शुरू होने के बाद प्रतिदिन 25 से 30 बसों की सवारियों की चेकिंग के बाद उन्हें रवाना किया जा रहा है। पायलेट न पहुंचने से शुरू नहीं हो पाई पैराग्लाइडिंग पर्यटन विभाग की ओर से दो अक्टूबर से मालदेवता से पैराग्लाइडिंग शुरू करने की योजना थी, लेकिन हिमाचल प्रदेश से पायलेट न पहुंचने के कारण अब तक वो शुरू नहीं हो पाई है। पर्यटकों का पैराग्लाइडिंग के प्रति काफी रोमांच रहता है। विभाग की ओर से पायलेट्स का इंतजार किया जा रहा है। विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश की एक कंपनी को पैराग्लाइडिंग के लिए अधिकृत किया हुआ है।

यह भी पढ़ें: Unlock 5.0 में मिली छूट के बाद अब उत्तराखंड में इसदिन से खुलेंगे पार्क और सेंचुरी, जान लें नियम भी

गंगा में नहीं उतरी 100 से अधिक राफ्टें 

ऋषिकेश में राफ्टिंग शुरू होने के बावजूद पर्यटन विभाग संचालकों को लाइसेंस जारी नहीं कर पाया है। ऋषिकेश में वर्तमान में 276 राफ्टिंग कंपनियां हैं। अभी तक लगभग डेढ़ सौ को ही लाइसेंस जारी हुए हैं। 100 से अधिक राफ्टिंग संचालकों के लाइसेंस अभी तक जारी नहीं हो पाए हैं। बताया जा रहा है कि लाइसेंस जारी करने वाले अधिकारी के घर में किसी की मौत हो गई थी, वह छुट्टी पर हैं। उनके स्थान पर जो व्यक्ति आए थे, वह कोविड पॉजिटिव हो गए हैं, जिससे लाइसेंस जारी नहीं हो पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Unlock 5.0: इन फेमस टूरिस्ट प्लेस में उमड़ने लगे पर्यटक, 90 फीसद होटल बुक, राफ्टिंग- बंजी जंपिंग का दिख रहा क्रेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.