देहरादून, जेएनएन। LIVE Uttarakhand Coronavirus News Update उत्‍तराखंड में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को कोरोना के 118 ओर लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। उत्‍तराखंड में अबतक कोरोना के कुल 7183 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 8168 लोग ठीक हो गए हैं। 2897 मरीज विभिन्‍न अस्‍पतालों व कोविड सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 38 लोग राज्‍य से बाहर जा चुके हैं। वहीं, 80 मरीजों की अबतक मौत हो चुकी है। शुक्रवार को सामने आए नए मामलों में सबसे ज्‍यादा देहरादून में 55, नैनीताल में 34 मामले सामने आए। जबकि टिहरी और उधम सिंह नगर में पांच - पांच, पौ़ड़ी में चार, हरिद्वार में छह, अल्‍मोड़ा व रुद्रप्रयाग में तीन-तीन और बागेश्‍वर, चमोली और उत्‍तरकाशी में एक-एक मामले सामने आए।

 शुक्रवार को तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। दून मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती देहरादून निवासी 42 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। उसे 17 जुलाई को अस्पताल में भर्ती  किया गथा था। मरीज की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजि‍टिव आई थी। शुक्रवार को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा एनएस खत्री ने बताया कि मरीज का 2011 में किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। साथ ही उसे बीपी सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी थी। वहीं, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश में भर्ती एक देहरादून के रहने वाले कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत हो गई। वहीं, एम्‍स ऋषिकेश में भर्ती नगीना बिजनौर उत्तर प्रदेश निवासी एक 24 वर्षीय महिला की भी मौत हो गई है। महिला 21 जुलाई को यहां भर्ती हुई थी। जिसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

ऋषिकेश में टैक्सी चालक की, उसकी पत्नी और बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव

थाना मुनिकीरेती के खारा स्रोत बस्ती में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां स्वास्थ्य विभाग नरेंद्र नगर टिहरी गढ़वाल की टीम ने सभी स्थानीय निवासियों की रेंडम सेंपलिंग शुरू कर दी है। चिकित्सा अधिकारी डॉ जगदीश जोशी ने बताया कि इस बस्ती में एक टैक्सी चालक, उसकी पत्नी और बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद यहां रेंडम सेंपलिंग शुरू की गई है। अब तक 350 व्यक्तियों की संपन्न हो चुकी है। इस बस्ती में नगर पालिका मुनिकीरेती के सफाई कर्मचारी बड़ी संख्या में रहते हैं। अधिशासी अधिकारी बद्री प्रसाद भट्ट ने बताया कि 38 सफाई कर्मियों का सैंपल जांच के लिए लिया गया है। इन सभी को नजदीक के क्‍वारंटाइन सेंटर में भेजा गया है।

ऋषिकेश में परिवार एक परिवार के पांच सदस्‍य कोरोना पॉजिटिव

ऋषिकेश की पुरानी चुंगी हरिद्वार रोड के निकट गैरोला नगर में एक ही परिवार के 5 सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। राजकीय चिकित्सालय के हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव ने बताया कि घर का मुखिया 55 वर्षीय व्यक्ति एक सप्ताह पूर्व बिहार से लौटा है। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। एक दिन पूर्व इस व्यक्ति की पत्नी पुत्र पुत्रवधू और सात वर्षीय बेटी की कोविड जांच कराई गई। सब की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को कोविड केयर सेंटर भेजा गया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह, राजस्व उपनिरीक्षक सतीश जोशी, चौकी प्रभारी आईडीपीएल चिंतामणि मैठाणी ने टीम के साथ गैरोला नगर बस्ती का मुआयना किया। पुलिस के द्वारा गली से जुड़े सभी रास्तों को बैरिकेडिंग लगाकर बंद कराया जा रहा है।

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि 42 वर्षीय व्यक्ति देहरादून का रहने वाला है। मरीज को 26 जुलाई के रोज एम्स की ओपीडी में लाया गया था। उस रोज इनका सैंपल लिया गया। जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। 29 जुलाई को फिर सैंपल लिया गया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोविड वार्ड में भर्ती इस मरीज की गुरुवार की देर रात तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। मरीज को आईसीयू में भर्ती किया गया। मध्य रात्रि करीब 1:30 बजे मरीज की मृत्यु हो गई। स्थानीय प्रशासन को इस संबंध में सूचित किया गया है।

जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में एक बंदी की मौत

देहरादून के सुधोवाला जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में एक बंदी की मौत हो गई है। प्रेमनगर एसओ धर्मेंद्र रौतेला ने बताया कि चोरी के आरोप में जेल में बंद राजू क्षेत्री की सुबह सीने में दर्द होने के कारण मृत्यु हो गई है। मृतक का कोविड टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद पोस्टमार्टम होगा।

गुरुवार को कोरोना संक्रमित जिन पांच मरीजों की मौत हुई है, उनमें तीन एम्स ऋषिकेश व दो हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय से रिपोर्ट हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 21 वर्षीय एक युवक की गुरुवार को एम्स ऋषिकेश में मौत हुई है। युवक पिछले एक सप्ताह से पेट में दर्द, सांस लेने में दिक्कत समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित था। इसके अलावा ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 75 वर्षीय महिला की भी मौत हुई है। महिला को एक सप्ताह से छाती में दर्द की शिकायत थी। 

वहीं रोशनाबाद हरिद्वार निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति को 28 जुलाई को अचेतावस्था में एम्स की इमरजेंसी में लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में भी 36 वर्षीय महिला व 53 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। बता दें, उत्तराखंड में अब तक कोरोना के 7065 मामले आ चुके हैं, जिनमें 3996 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना संक्रमित 2953 मरीज विभिन्न अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 38 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

जिलाधिकारी ने जांची कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाएं

दून में एसिम्टोमैटिक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के बीच जिलाधिकारी ने कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मरीजों की संख्या बढ़ने की स्थिति में केयर सेंटर में समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। गुरुवार को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में स्थापित कोविड केयर सेंटर निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आवश्यक सुविधाएं देखी। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित की जाए। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिलाधिकारी ने बीमारियों के प्रति संवेदनशील व्यक्ति केभी अपडेट लिए। अब तक 1838 व्यक्तियों की निगरानी की जा चुकी है।

185 मरीज हुए स्वस्थ

सुकून की बात यह है कि 22 दिन बाद रिकवरी की रफ्तार एक बार फिर बढ़ी है। गुरुवार को 185 मरीज स्वस्थ भी हुए। यह एक दिन में रिकवर हुए लोगों की दूसरी सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले आठ जून को एक दिन में 186 मरीज रिकवर हुए थे। स्वस्थ हुए लोगों का कुल आंकड़ा चार हजार के करीब पहुंच चुका है। गुरुवार को जिन मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है, उनमें 142 हरिद्वार, 33 देहरादून, चार ऊधमसिंहगर, चार उत्तरकाशी और दो अल्मोड़ा से हैं।

7723 सैंपल की हुई गुरुवार को जांच, 7524 रिपोर्ट निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को 7723 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली। जिनमें 7524 की रिपोर्ट निगेटिव और 199 की पॉजिटिव हैं। देहरादून में सबसे अधिक 74 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। हरिद्वार में 47 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 17 एक ही कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी हैं, जबकि सात संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। 23 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चल पाई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स के नर्सिंग ऑफिसर समेत 11 लोगों में कोरोना संक्रमण की हुई पुष्टि

नैनीताल में 26 नए मामले आए हैं। इनमें 20 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। छह संपर्क में आए लोग हैं। चंपावत में भी 17 और लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें सात कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए। पिथौरागढ़ में नौ मामले मिले हैं। तरह उत्तरकाशी में सात, चमोली में छह व पौड़ी में तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंहनगर व रुद्रप्रयाग में तीन-तीन नए मामले मिले हैं। इनमें रूद्रप्रयाग में दो लोग दुबई व कतर से लौटे हैं। बागेश्वर में दो व अल्मोड़ा में एक नया मामला सामने आया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: जेल में 32 और बंदी कोरोना पॉजिटिव, 97 हुई संख्या

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस