Move to Jagran APP

सीवर लाइन और ड्रेनेज की ठोस व्यवस्था न होने से गंगा में मिल रहा दूषित पानी Dehradun News

कुंभ मेला निधि से हरिपुरकलां में बिछाई गई सीवर लाइन देखरेख के अभाव में न केवल स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है बल्कि यह गंदा पानी सीधे गंगा में पहुंच रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 08:21 PM (IST)
सीवर लाइन और ड्रेनेज की ठोस व्यवस्था न होने से गंगा में मिल रहा दूषित पानी Dehradun News
सीवर लाइन और ड्रेनेज की ठोस व्यवस्था न होने से गंगा में मिल रहा दूषित पानी Dehradun News

रायवाला, जेएनएन। कुंभ मेला निधि से हरिपुरकलां में बिछाई गई सीवर लाइन देखरेख के अभाव में न केवल स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है बल्कि आए दिन चोक होने से गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है। सीवर मिश्रित यह गंदा पानी सीधे गंगा में पहुंच रहा है। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए अब तक कोई ठोस प्रयास नहीं हुए। वहीं ड्रेनेज सिस्टम के अभाव में भी रायवाला बाजार सहित कई बस्तियों का गंदा पानी सीधे गंगा में मिल रहा है, लेकिन जिम्मेदार इसकी रोकथाम के लिए कोई कारगर योजना अब तक नहीं बना सके हैं। यह हाल तब है जबकि नमामि गंगे योजना के तहत गंगा स्वच्छता के लिए भारी बजट खर्च किया जा रहा है।

loksabha election banner

जर्जर है सीवर लाइन

हरिपुरकलां में कुंभ निधि से सीवर लाइन तो डाली गई थी। यह लाइन देखरेख के अभाव में जर्जर हालत में है। आए दिन सीवर चोक होने से गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है। बरसात के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। सबसे ज्यादा दिक्कत इंटर कॉलेज रोड, प्रेमविहार चौक व गीता कुटीर-सप्तऋषि मार्ग पर है। सीवर लाइन के चेंबर टूटे हुए हैं। सीवर मिला बरसाती पानी सीधे गंगा में पहुंचता है। यह समस्या लंबे समय से बनी हुई है लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे।

डेढ़ वर्ष से लंबित है योजना

जर्मन बैंक पोषित योजना के अंतर्गत 27 किलोमीटर सीवर लाइन बनाई जानी है। इस योजना में हरिद्वार शहर की सीमा से सटे ऋषिकेश तहसील के हरिपुरकलां गांव को भी शामिल किया गया है। ग्राम पंचायत की ओर से मिले प्रस्तावों के आधार पर विभिन्न वाडरें में नई सीवर लाइन स्वीकृत की गई है। यह योजना करीब डेढ़ साल से लंबित है।

कई जगहों पर सीवर लाइन की दरकार

रायवाला बाजार, खांडगांव सहित हरिपुरकलां के कई क्षेत्रों में सीवर लाइन का निर्माण जरूरी है। हरिपुरकलां में मोतीचूर, हिमालयन कॉलोनी, गायत्री विहार, सीवर लाइन से वंचित क्षेत्र हैं।

बोले जिम्‍मेदार

  • आलोक कुमार पांडे (मुख्य नगर आयुक्त हरिद्वार) का कहना है कि हरिद्वार नगर तथा उससे सटे क्षेत्रों जैसे हरिपुर कलां, जगजीतपुर, सीतापुर व सराय में करीब 182 किमी सीवर लाइन बिछाई जानी है। हरिपुरकलां में 27 किलोमीटर नई सीवर लाइन बिछनी है। इससे ओवरफ्लो होने न अन्य सभी दिक्कतें दूर हो जाएंगी। नमामि गंगे के तहत नालों के डायवर्जन का काम भी चल रहा है। इन कार्यों को जल्द पूरा किया जाएगा।
  • सतेंद्र धमांदा ( ग्राम प्रधान हरिपुरकलां) का कहना है कि करीब 10 वर्ष पहले बिछाई गई सीवर लाइन क्षेत्र की जरूरत के मुताबिक कम क्षमता की हैं। इनकी गुणवत्ता पर पहले से ही सवाल उठते रहे हैं। ओवरफ्लो व जर्जर लाइनों से सीवर सड़क पर बहता हुआ गंगा में पहुंच जाता है। जिससे न केवल स्थानीय लोगों को दिक्कत होती है, बल्कि धार्मिक भावना भी आहत होती है। इनकी मरम्मत के साथ ही नई सीवर लाइन बिछानी जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें: मुनिकीरेती में गंगा के जल्द प्रदूषण मुक्त होने के नहीं आसार, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की इन नदियों को नहीं मिल रही प्रदूषण से मुक्ति

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.