Move to Jagran APP

उत्तराखंड में पहली बार फूड पाइप का 'पोयम' तकनीक से इलाज शुरू

उत्तराखंड में पहली बार फूड पाइप का पोयम तकनीक से इलाज शुरू हो गया है। मैक्स अस्पताल में किए गए उपचार के बाद 60 वर्षीय महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 07:07 AM (IST)
उत्तराखंड में पहली बार फूड पाइप का 'पोयम' तकनीक से इलाज शुरू
उत्तराखंड में पहली बार फूड पाइप का 'पोयम' तकनीक से इलाज शुरू

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में पहली बार पोयम (पर-ओरल एंडोस्कोपिक मायोटॉमी) तकनीक से फूड पाइप खोला गया है। मैक्स अस्पताल में किए गए उपचार के बाद 60 वर्षीय महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ है और आसानी से खाना निगल पा रही है। 

loksabha election banner

मैक्स अस्पताल में इंटरवेंशनल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रविकांत गुप्ता एवं एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. मयंक गुप्ता ने बुधवार को सुभाष रोड स्थित होटल में पत्रकारों से वार्ता में बताया कि इस बीमारी को ऐकेलेसिया कार्डिया कहते हैं। इसमें अमाशय से जुड़ा वॉल्व रिलेक्स नहीं हो पाता, इसलिए खाना फूड पाइप में जमा होता रहता है और उसे निगलने में दिक्कत होती है।

खाना निगलने में परेशानी के कारण अक्सर उल्टी होती रहती है। कुछ साल पहले तक ओपन सर्जरी ही विकल्प था, जिसमें मरीज को करीब एक सप्ताह तक भर्ती रहना पड़ता था। साथ ही तकलीफ भी ज्यादा उठानी पड़ती थी। पर अब पोयम तकनीक ने न केवल मरीजों का दर्द कम कर दिया है, बल्कि उन्हें अस्पताल से भी जल्दी छुïट्टी मिल जाती है। इसमें फूड पाइप में म्युकोसा और मांसपेशियों की परत के बीच एक टनल बनाई जाती है जो पेट तक जाती है। 

ऐसा एक विशेष चाकू की मदद से एंडोस्कोप के द्वारा किया जाता है। इसके बाद रुकावट को दूर करने के लिए मांसपेशियों की परत को काटा जाता है। टनल की ओपनिंग को क्लिप की मदद से बंद कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया से ब्लॉकेज दूर हो जाती है। फूड पाइप से पेट तक खाना सामान्य तरीके से जाने लगता है। इस प्रक्रिया में आमतौर पर दो घंटे लगते हैं और मरीज 24 घंटे के अंदर घर लौट सकता है। इस दौरान अस्पताल के यूनिट हेड डॉ. संदीप सिंह तंवर आदि उपस्थित रहे।

यह  भी पढ़ें: नौ हजार 'मुस्कान' बांट चुकी हिमालयन हॉस्पिटल की 'स्माइल ट्रेन'

यह भी पढ़ें: आइआरडीई व डील में लगाई गई रक्षा उत्पादों की प्रदर्शनी, देख छात्र हुए रोमांचित

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.