Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: उत्तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 155 गिरफ्तार, 21 मुकदमे दर्ज

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के उल्लंघन करने पर रविवार को प्रदेश में 21 मुकदमे दर्ज किए गए। साथ ही 155 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 01:28 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 01:28 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: उत्तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 155 गिरफ्तार, 21 मुकदमे दर्ज
Uttarakhand Lockdown: उत्तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 155 गिरफ्तार, 21 मुकदमे दर्ज

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के उल्लंघन करने पर रविवार को प्रदेश में 21 मुकदमे दर्ज किए गए। साथ ही 155 लोगों को गिरफ्तार किया गया। प्रदेश में अभी तक कुल 329 मुकदमे दर्ज कर 1866 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

loksabha election banner

इसके साथ ही अभी तक मोटर व्हीकल एक्ट के अन्तर्गत कुल 6727 वाहनों के चालान, 1795 वाहन सीज और 29,880,70 रुपये संयोजन शुल्क वसूला जा चुका है। दूसरी ओर देहरादून में नियमों का उल्लंघन करने पर पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा मोटर व्हीकल एक्ट के अधीन 61 वाहन चालकों के चालान, जबकि 45 वाहन सीज किए गए। 

देहरादून जिले में अब तक 308 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 1242 लोगों के चालान और 361 वाहन सीज किए जा चुके हैं। दिन के समय शहर में भीड़भाड़ न रहे इसके लिए निरंजनपुर सब्जी मंडी देर रात दो बजे से खुली, जोकि सुबह पांच बजे बंद हो गई। ऐसे में रिटेलर वाहनों में सब्जी लोड करके चलते बने। 

मंडी में भीड़ की स्थिति नहीं रही। इसी तरह पुलिस की ओर से आढ़त बाजार को सुबह सात से एक बजे तक नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। बाजार को दोपहर दो से चार बजे तक खोला गया। इस दौरान आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए आए लोगों को लक्खीबाग पुलिस चौकी के बाहर लाइन में लगाया गया और एक-एक कर सामान लेने के लिए भेजा गया।

चॉकलेट लेने निकला था, पुलिस ने सीज की कार

इस मुश्किल वक्त में अच्छे खासे पढ़े-लिखे लोग भी लापरवाही का परिचय दे रहे हैं। बेवजह नियम-कायदों को तोड़ा जा रहा है। एक युवक पर ऐसी ही लापरवाही भारी पड़ गई। इन दिनों लॉकडाउन के चलते चार पहिया वाहन पर प्रतिबंध के बावजूद वह सिर्फ चॉकलेट और मक्खन लेने के लिए घर से कार लेकर निकल पड़ा। निरंजनपुर सब्जी मंडी के पास पुलिस ने उसकी कार सीज कर दी।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हाथ जोड़कर लोगों से घर के अंदर रहने की अपील कर चुके हैं। लेकिन, कई लोगों पर पीएम की अपील का भी असर नहीं हो रहा। न तो वह हालात की भयावहता समझ रहे हैं और न ही अपनी जिम्मेदारी।

दोपहर करीब साढ़े 11 बजे निरंजनपुर सब्जी मंडी चौराहे से एक युवक कार से गुजर रहा था। वहां तैनात एसआइ नीरज कुमार चौधरी ने उसे रोक लिया। कार लेकर घर से निकलने की वजह पूछने पर उसका जवाब सुनकर सभी पुलिसकर्मी दंग रह गए। युवक ने बताया कि वह क्लेमेनटाउन में रहता है और चॉकलेट व मक्खन लेने के लिए जीएमएस रोड स्थित रिलायंस मार्केट जा रहा है। 

पुलिस ने तुरंत कार को सीज कर दिया और बाजार चौकी ले जाकर खड़ा कर दिया। युवक भी पुलिस के पीछे-पीछे बाजार चौकी पहुंचा। काफी देर तक वह पुलिस चौकी के बाहर खड़ा रहा और पुलिस से गाड़ी छोड़ने की गुहार लगाता रहा।

कल मंदिर नहीं जा पाया इसलिए आज जा रहा हूं

ऐसा ही एक मामला घंटाघर में सामने आया। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे यहां भी पुलिस ने एक कार को रोककर चालक से अनावश्यक सड़क पर घूमने की वजह पूछी तो कार चालक ने कहा कि वह शनिवार को मंदिर नहीं जा पाया था। इसलिए रविवार को मंदिर जा रहा है। पुलिस ने उसका 4600 रुपये का चालान काट दिया।

पटेलनगर पुलिस ने 20 चार पहिया वाहन किए सीज

पटेलनगर कोतवाली पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 20 चार पहिया वाहन सीज किए। इंस्पेक्टर सूर्यभूषण नेगी ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन न करने की अपील के बावजूद कई लोग चार पहिया वाहनों से शहर में बिना कारण निकल रहे हैं। ऐसे 20 चार पहिया वाहनों को सीज किया गया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: उत्तराखंड में लॉकडाउन तोड़ने के आरोप में 183 गिरफ्तार

पुलिस ने कई लोगों को माफी मांगने पर छोड़ा

घंटाघर, प्रिंस चौक, सहारनपुर चौक में पुलिस ने कई ऐसे वाहन चालकों को रोका जोकि अनावश्यक रूप से घूम रहे थे। पुलिस ने उन्हें रोककर पूछताछ की तो कई वाहन चालक दोबारा गलती न करने की बात कहकर माफी मांगते हुए निकल गए।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने पांच लोगों को किया गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.