देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में सामने आए सात कोरोना पॉजीटिव मरीजों के संपर्क में कुल 1149 लोग आए। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अलग-अलग अंतराल पर आए इन मामलों में सभी कॉन्टेक्ट समय पर ट्रेस कर लिए गए। इन सभी की सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की जा रही है।

बता दें, उत्तराखंड में एक पखवाड़ा पहले कोरोना संक्रमित पहला मरीज सामने आया था। यह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी का प्रशिक्षु आइएफएस है, जिसका अभी भी दून अस्पताल में उपचार चल रहा है। जिसके बाद अकादमी के निदेशक, दो प्रोफेसर व अन्य प्रशिक्षुओं को क्वारंटाइन किया गया था। बाद में दो और प्रशिक्षु आइएफएस कोरोना पॉजीटिव पाए गए थे। यह दोनों अब स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं।

इसके अलावा एक अमेरिकी नागरिक, राजस्थान से छुट्टी काटकर लौटे सेना के एक सूबेदार, दुबई से लौटा सेलाकुई का एक युवक व एक दुगड्डा के युवक का अस्पताल में उपचार चल रहा है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि इन सात लोगों के संपर्क में आए तमाम लोगों को नियमानुसार चिन्हित किया गया है। बताया कि यह लोग कुल 1149 लोग संपर्क में आए थे। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही इनकी स्क्रीनिंग और सैंपलिंग का कार्य किया जा रहा है।

कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव

कोटद्वार के राजकीय बेस चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती दुगड्डा निवासी युवक के कोरोना जांच सैंपल की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। बताते चलें की स्पेन से दुगड्डा लौटे इस युवक की प्रथम कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद से क्षेत्र में हड़कंप मच गया था। 

युवक की कोरोना चांस रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद तीन चिकित्सक 4 स्टाफ नर्स, वह दो सफाई नायकों सहित 33 लोगों को होम क्वारंटाइन में भेज दिया था। साथ ही एक वार्ड ब्वाय को आइसोलेशन में भर्ती किया था। वार्ड ब्वाय वह एक चिकित्सक की कोरोना जांच रिपोर्ट 2 दिन पूर्व ही निगेटिव पाई गई। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार में 11 और संदिग्ध मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज बहुखंडी ने बताया कि सोमवार को युवक के कोरोना जांच सैंपल पुन: हल्द्वानी भेजे गए थे। अब सैंपल की जांच के बाद कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार में अब तक 62 की कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव

Posted By: Bhanu Prakash Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस