जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

तीर्थनगरी के युवाओं का पहला प्रयास 'गंगा क्याक महोत्सव' सुपर हिट रहा। चप्पू लेकर गंगा में उतरे क्याकर्स ने अपने दमखम से माहौल में रोमांच और उत्साह भर दिया साथ ही उफनती लहरों पर हैरतंगेज करतब देख दर्शकों को दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया।

बुधवार को फूलचट्टी में आयोजित गंगा क्याक महोत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि भारतीय राफ्टिंग टीम के पूर्व कप्तान ध्रुव नरेश राणा ने किया। उन्होंने कहा कि क्याकिंग खेल आज विश्व में पहचान बना चुका है। राज्य के युवाओं ने तमाम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में नाम कमाया है। इस तरह के आयोजन युवाओं के मनोबल को बढ़ाने का काम करेंगे। आयोजन समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राणा ने बताया कि पहली बार आयोजित हो रहे गंगा क्याक महोत्सव में 42 लोगों ने शिरकत की है। जिसमें विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों के अतिरिक्त 12 विदेश क्याकर्स भी शामिल हुए। बड़ी बात तो यह है कि क्याक महोत्सव में दो महिलाएं भी शामिल हुईं। महोत्सव में तीन स्पर्धाएं शामिल की गई थीं। जिसमें स्प्रिंट व बोटर क्रास सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए और मॉस बोटर क्रास स्पर्धा सभी के लिए रखी गई थी। खिलाड़ियों ने स्पर्धाओं में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन दिखाया। महोत्सव की अंतिम प्रतियोगिता मॉस बोटर क्रास सबसे ज्यादा आकर्षक रही। इस अवसर पर आयोजन समिति के भुवन बिष्ट, विकास भंडारी, ट्रीना पैट्रास, राजेंद्र सिंह राणा आदि उपस्थित रहे। प्रतियोगिताओं की कामेंट्री डेनमार्क निवासी परनेला मेंथस ने की। अंतर्राष्ट्रीय क्याकर्स हरेंद्र रावत, जोई लीडर, राजू नेगी, रयान वेकिंस व भीम सिंह चौहान प्रतियोगिताओं के निर्णायक रहे।

------------------------

संजय बने ओवरऑल चौंपियन

गंगा क्याक महोत्सव में सभी स्पर्धाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले संजय राणा ओवरऑल चैंपियन बने। महोत्सव की पहली स्पर्धा स्प्रिंट में कुल 30 क्याकर्स ने शिरकत की। जिसमें सबसे कम समय में बाधा पार कर फाइनल प्वाइंट को छूने वाले 16 खिलाड़ियों का बोटर क्रास के लिए चयन किया गया। स्प्रिंट स्पर्धा में सबसे कम समय एक मिनट 21 सेकेंड में दूरी तय करने वाले संजय राणा ने प्रथम, एक मिनट 22 सेंकेड के साथ अयोध्या प्रसाद ने द्वितीय तथा एक मिनट 28 सेकेंड के साथ सोहन राणा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बोटर क्रास में दिनेश प्रसाद ने प्रथम, संजय राणा ने द्वितीय तथा कान्हा सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मॉस बोटर क्रास में 12 विदेशी क्याकर्स व दो महिला क्याकर्स सहित 42 लोग शामिल हुए। जिसमें ऋषि राणा ने प्रथम, अनिल भंडारी ने द्वितीय व निक पियर्स ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर