Move to Jagran APP

रसोई गैस की ऑनलाइन बुकिंग में उपभोक्ताओं को रियायत, पढ़िए पूरी खबर

इसके लिए तेल कंपनियों ने ऑनलाइन गैस बुकिंग सेवा में डेबिट कार्ड से भुगतान करने का विकल्प मुहैया कराया है। इस व्यवस्था से गैस के सिलेंडर में दस रुपये की छूट मिलेगी।

By Edited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 08:41 PM (IST)
रसोई गैस की ऑनलाइन बुकिंग में उपभोक्ताओं को रियायत, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। अब रसोई गैस की होम डिलीवरी करने वाले एजेंसी कर्मी एलपीजी उपभोक्ताओं से अवैध शुल्क नहीं ले सकेंगे। इसके लिए तेल कंपनियों ने ऑनलाइन गैस बुकिंग सेवा में डेबिट कार्ड से भुगतान करने का विकल्प मुहैया कराया है, ताकि उपभोक्ताओं से अनावश्यक शुल्क की वसूली न हो। 

loksabha election banner

खास बात यह कि उपभोक्ताओं को ऑनलाइन गैस बुकिंग सेवा के लिए प्रेरित करने को पांच से दस रुपये की रियायत भी दी जा रही है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता भी तेजी से ऑनलाइन सेवा से जुड़ रहे हैं। 

इंडियन ऑयल की ओर से इंडेन गैस की ऑनलाइन बुकिंग सेवा पर दस रुपये की रियायत दी जा रही है, जबकि बीपीसी व एचपीसी क्रमश: भारत गैस व एचपी गैस की ऑनलाइन बुकिंग में पांच-पांच रुपये की छूट दे रही हैं। यह सेवा कई महीनों पहले शुरू भी हो चुकी है, लेकिन देखने में यह आया कि शुरू में इसकी जानकारी बेहद कम उपभोक्ताओं को ही थी। 

अब जैसे-जैसे उपभोक्ताओं को जानकारी हो रही है, वैसे-वैसे वे ऑनलाइन बुकिंग सेवा से जुड़े रहे हैं। एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल ने बताया कि उनकी एजेंसी में पहले हर महीने में करीब 40 फीसद ऑनलाइन बुकिंग होती थी, लेकिन पिछले डेढ़ से दो महीने में ऑनलाइन बुकिंग करीब 60 फीसद तक पहुंच गई है। 

ऐसे करें बुकिंग 

इंडेन, भारत गैस व एचपी गैस के उपभोक्ताओं को संबंधित कंपनी के ऑनलाइन बुकिंग के फोन नंबर पर डायल करना होगा। इसमें गैस के शुल्क के भुगतान के लिए डेबिट कार्ड का विकल्प भी बताया जाएगा। इस विकल्प के लिए बताया गया बटन दबाना होगा। 

इसके बाद डेबिट कार्ड संबंधी आवश्यक जानकारी मांगने पर यह जानकारी देने पर सेवा का लाभ लिया जा सकेगा। उदाहरण के लिए वर्तमान में घरेलू सिलेंडर (14 किलो) का शुल्क 723 रुपये है, सेवा का लाभ लेने पर सिलेंडर का शुल्क 713 रुपये ही देना होगा। 

आनलाइन बुलिंग में दस रुपये की छूट 

आइओसी के सेल्स मैनेज सुधीर कश्यप के अनुसार ऑनलाइन गैस बुकिंग सेवा में आइओसी की ओर से दस रुपये की रियायत दी जा रही है। यह सेवा कई महीने पहले से शुरू हो चुकी है। जैसे-जैसे उपभोक्ताओं को जानकारी मिल रही है, वह सेवा का लाभ लेने लगे हैं। 

यह भी पढ़ें: घरेलू रसोई गैस के दाम में एक बार फिर हुई बढ़ोत्तरी

यह भी पढ़ें: जोमैटो और स्विगी को खाद्य सुरक्षा विभाग ने भेजी नोटिस, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: जितनी बचाओगे बिजली उतना कम पड़ेगा बोझ, जानिए नई दरों में क्या है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.