संवाद सहयोगी, लोहाघाट : Mass Hysteria in Lohaghat : उत्‍तराखंड के लोहाघाट के राजकीय इंटर कालेज रमक में छात्राओं के रोने चिल्लाने और बेहोश होने की घटना के बाद शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग की टीम शनिवार को विद्यालय पहुंची। टीम ने छात्राओं की काउंसिलिंग की। इस दौरान अभिभावक भी मौजूद रहे।

कुछ समय बाद छात्राएं स्वयं ठीक हो गईं

सीएमओ डा. केके अग्रवाल, सीईओ जितेंद्र सक्सेना के नेतृत्व में चंपावत, पाटी, देवीधुरा से पहुंची स्वास्थ्य और मनोचिकित्सकों की टीम ने छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। शनिवार को भी छह छात्राएं रोने, चिल्लाने के साथ बेहोश हो गईं। बताया जा रहा है कि कुछ समय बाद छात्राएं स्वयं ठीक हो गईं।

काउंसलिंग में निर्णय लिया गया कि जिन छात्राओं में अभी तक उक्त प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए हैं। वह विद्यालय आएंगी और जिन छात्राओं में लक्षण पाए जा रहे हैं वह अवकाश पर रहेंगी। उनका चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। इस दौरान प्रभारी प्रधानाचार्य शमशाद अली सहित शिक्षक एवं अभिभावक मौजूद रहे।

नर्सिंग की छात्राओं ने ली सेवा भावना की शपथ

वहीं खटीमा के स्वास्तिक स्कूल आफ नर्सिंग कालेज में जीएनएम एवं एएनएम के पाठ्यक्रम की प्रथम वर्ष की छात्राओं का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।

जिसका शुभारंभ इस्टर फैक्ट्री के महाप्रबंधक अजय मेहता, स्वास्तिक हास्पिटल के डायरेक्टर डा. विवेक अग्रवाल, डा. शिप्रा अग्रवाल, मैनेजर अंजनी विक्रम सिंह, प्रशासक विनोद मलिक, स्वाति अग्रवाल व प्रीति अग्रवाल ने नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल के चित्र सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया।

Video में देखें, बागेश्वर के स्कूल में लड़कियों के बदहवास होकर नाचने का वीडियो वायरल, डाक्टर ने बताया मास हिस्टीरिया

प्राचार्य दिनेश कुमार गुप्ता ने नर्सिंग की छात्राओं को जलता हुआ दीपक हाथ में देकर सेवा भावना की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि नर्सिंग पेशे में मरीजों की सेवा का अवसर मिलता है। उन्होंने मेडिकल क्षेत्र में आने पर छात्राओं को प्रोत्साहित किया। प्रशासक मलिक ने नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जीवन पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा जिस भावना से फ्लोरेंस ने युद्ध के दौरान घायल सैनिकों की मदद कर उनकी जान बचाई, ठीक उसी प्रकार की भावना से प्रेरणा लेकर छात्राओं को मरीजों की सेवा करनी होगी। समपर्ण की भावना से करियर को नया आयाम देना होगा।

इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। कार्यक्रम का संचालन छात्राओं ने किया। इस मौके पर कालेज अध्यक्ष देवेंद्र सेन, गोविंद जोशी, पलविंदर कौर, दीपिका, पुष्पा धामी, प्रियंका, सोनी, संगीता, सुषमा जोशी, सूरज कुमार, विशाल, रेखा आदि मौजूद थे।

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट