Move to Jagran APP

आइटीबीपी जवान निकला तेंदुए की खालों की तस्करी का सरगना

चंपावत जिले के बनबसा में पुलिस और एसओजी की संयुक्‍त टीम ने तेंदुए की पांच खाल के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आइटीबीपी जवान तेंदुए की खालों की तस्करी का सरगना निकला।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 05:08 PM (IST)
आइटीबीपी जवान निकला तेंदुए की खालों की तस्करी का सरगना

चंपावत, [जेएनएन]: एसओजी व बनबसा पुलिस द्वारा गुलदार की पांच खाल के साथ पकड़े गए आइटीबीपी जवान ने पुलिस को जमकर छकाया। जवान पुलिस को छकाकर भागने में कामयाब हुआ तो पुलिस के हाथ पांव फूल गए, हालांकि पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। अब तक पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि जवान ही खाल की तस्करी का सरगना है और वन्यप्राणियों का शिकार कर उनकी खालों को बेचने का काम करता है।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक धीरेंद्र गुंज्याल ने बताया कि पिथौरागढ़ से गुलदार की खाल तस्करी की सूचना मिलने पर रविवार को बनबसा (चंपावत) से खटीमा (ऊधमसिंहनगर) की ओर आ रही अल्टो कार संख्या को रोककर जांच की गई तो उसमें गुलदार की पांच खाल मिली। कार में सवार तीन लोगों में से एक आरोपित राजेश कुमार निवासी टनकपुर मौके से फरार हो गया, जबकि दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार युवकों की शिनाख्त कमल सिंह 30 पुत्र मान सिंह निवासी ग्राम/पोस्ट कटियानी झूलाघाट पिथौरागढ़ व पुष्कर सिंह 68 पुत्र उमेद सिंह निवासी आमबाग टनकपुर के रूप में हुई। इस बीच कमल ने पूछताछ के दौरान ही मौके से पुलिस गिरफ्त से भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने कुछ दूरी दौड़कर उसे पकड़ लिया। आरोपित कमल सिंह आइटीबीपी पिथौरागढ़ में तैनात है।

इस संबंध में पुलिस ने आइटीबीपी अधिकारियों से बातचीत कर वस्तुस्थिति बताई है। पुलिस के अनुसार आरोपितों से बरामद गुलदार की खालें ताजी हैं, जिससे अंदेशा लगाया जा रहा है कि करीब एक साल के अंदर गुलदार को मारकर इनकी खाल उतारी गई है। इसमें एक खाल में तीन गोलियों के निशान भी हैं। 

यह भी पढ़ें: तेंदुए की नौ फीट लंबी खाल आरै दो किलो हड्डियों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: बनबसा में तेंदुए की खाल के साथ एक को दबोचा

यह भी पढ़ें: चमोली में तेंदुए की खाल के साथ एक व्‍यक्ति गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.