बनबसा(चम्पावत), [जेएनएन]: पुलिस, एसओजी, एसटीएफ व वन विभाग की संयुक्त टीम ने गुलदार (तेंदुए) की खाल के साथ एक युवक को पकड़ा है। युवक को यह खाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर भारतीय क्षेत्र में पहुंचानी थी, जिसके बदले उसे दस हजार रुपये मिलने थे। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया।

इंडो नेपाल बॉर्डर से वन्यजीव अंगों की तस्करी का कारोबार तेजी से फल फूल रहा है। बीती 31 दिसंबर को पुलिस व वन विभाग की संयुक्त टीम ने बॉर्डर से टाइगर की खाल व हड्डियों के साथ दो तस्करों को पकड़ा था। इसके बाद से पुलिस काफी सतर्कता बरते हुए है। गुरुवार को पुलिस द्वारा सघन चेकिंग की जा रही थी। 

इसी बीच पुलिस को सूचना मिली कि नेपाल की ओर से एक व्यक्ति तेंदुए की खाल लेकर आ रहा है। इस पर सक्रिय हुई टीम ने भारत-नेपाल सीमा पर पिलर नंबर सात स्वागत गेट के समीप एक युवक को आते देखा। वह अपनी पीठ पर एक बैग रखे था।  टीम ने उसके बैग से गुलदार की एक खाल बरामद की। खाल 2.20 मीटर लंबी और 1.35 चौड़ी है। जो करीब एक साल पुरानी लग रही है। 

पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम-पता तेज जागरी पुत्र रई जागरी निवासी ग्राम गोबरिया ओढ़ा नंबर 15 महेंद्रनगर जिला कंचनपुर नेपाल बताया। आरोपी युवक ने बताया कि उसे खाल को भारत सीमा में पहुंचाना था। जहां पहुंचने के बाद उसे उस व्यक्ति को कॉल करना था। जिसके एवज में उसे दस हजार रुपये मिलने थे। नेपाल में उसे यह खाल किसी खान नाम के व्यक्ति ने दी थी। 

जिससे वह दो तीन बार मिला था लेकिन उसे सही से पहचानता नहीं है। पुलिस के मुताबिक पकड़ा गया युवक कैरियर है। उसके पास से पुलिस को नेपाल के दो एटीएम मिले हैं। युवक नेपाली सिम का प्रयोग कर रहा है। पुलिस मामले की तह तक जाने के लिए नेपाल पुलिस की मदद ले रही है। फिलहाल पुलिस ने युवक के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। 

यह भी पढ़ें: चमोली में तेंदुए की खाल के साथ एक व्‍यक्ति गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: राजाजी पार्क से दबोचा तस्कर, गुलदार की खाल बरामद

यह भी पढ़ें: देहरादून में तेंदुए की खाल के साथ वन गूर्जर गिरफ्तार

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021