Move to Jagran APP

यमराज ने लोगों को पढ़ाया यातायात के नियमों का पाठ, पढ़िए पूरी खबर

गोपेश्वर में यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार को गोपेश्वर नगर क्षेत्र में अनोखा तरीका अपनाया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 01:55 PM (IST)
यमराज ने लोगों को पढ़ाया यातायात के नियमों का पाठ, पढ़िए पूरी खबर
यमराज ने लोगों को पढ़ाया यातायात के नियमों का पाठ, पढ़िए पूरी खबर

गोपेश्वर, जेएनएन। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सुरक्षित यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार को गोपेश्वर नगर क्षेत्र में अनोखा तरीका अपनाया गया। पुलिस और परिवहन विभाग ने भगवान गणेश के साथ ही यमराज की वेशभूषा में लोगों को ट्रैफिक नियमों को पालन करने का संदेश दिया। लोगों को बताया गया कि ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने पर ही दुर्घटनाएं होती हैं और यमराज उठा कर ले जाते हैं। वहीं, भगवान गणेश की वेशभूषा से यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि गणेश को तो दूसरा सिर मिल गया था, लेकिन आप को नहीं मिल सकता। 

loksabha election banner

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के नेतृत्व में परिवहन एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गोपेश्वर पेट्रोल पंप के पास और बस स्टेशन पर लोगों को वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाने, मोबाइल फोन का प्रयोग न करने, हेलमेट पहनने के प्रति जागरूक किया। वहीं, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत दोपहिया वाहन चला रही बालिकाओं को जिलाधिकारी ने हेलमेट देकर सदैव ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। एआरटीओ आल्विन रॉक्सी ने बताया कि 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। 

जागरूकता अभियान के तहत सोमवार को यातायात नियमों का पालन न करने पर लगभग 20 वाहनों के चालान और बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने पर 15 लोगों के लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई भी की गई। परिवहन विभाग के विपुल शर्मा गणेश और राकेश नेगी यमराज की वेशभूषा में लोगों को जागरूक करते दिखे। इस दौरान डीपीओ संदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।   

चालान में व्यस्त पुलिस भूल गई अन्य जिम्मेदारी 

पौड़ी में चालान में व्यस्त पुलिस अपनी अन्य जिम्मेदारियां भूलने लगी है। पौड़ी-श्रीनगर मोटर मार्ग पर करीब एक सप्ताह से जेसीबी खराब खड़ी थी। जेसीबी के मोड़ पर खड़े होने से यह अन्य वाहन चालकों को दूर से नहीं दिखाई दे रही थी, जिससे हर समय यहां दुर्घटना की संभावना बनी थी। इस जेसीबी को यहां से हटाने के लिए पुलिस को सूचित भी किया, लेकिन यह हटाई नहीं गई। इससे इसी स्थान पर रविवार शाम को एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें एक बच्चे सहित दो अन्य लोग घायल हो गए। हालांकि पुलिस खराब जेसीबी के कारण दुर्घटना होने से साफ इनकार कर रही है। अब पुलिस ने इस जेसीबी को भी हटाया। 

यह भी पढ़ें: पुलिस को सड़क सुरक्षा के लिए चाहिए 50 बुलेट और 34 कार

दैनिक जागरण ने इस संबंध में दुर्घटना को न्यौता दे रही खराब जेसीबी मशीन शीर्षक से खबर भी प्रकाशित की थी। तब पुलिस अधिकारियों ने जल्द खराब जेसीबी मशीन को यहां से हटवाने की बात कही थी, लेकिन इसे हटाया नहीं गया। जिससे रविवार शाम करीब सात बजे पौड़ी से श्रीनगर की ओर जा रहा ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें चालक रविंद्र सिंह, विजेंद्र सिंह और छह वर्षीय बालक युवराज घायल हो गए। गनीमत रही कि जान का कोई नुकसान नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में पर्यटकों की आमद सुखद बनाने में जुटी मित्र पुलिस

स्थानीय निवासी देवेंद्र सिंह, महेश प्रसाद, त्रिलोचन प्रसाद आदि ने कहा क पुलिस केवल चालान पर केंद्रित रह गई है। पुलिस अपने अन्य कार्यों को भूल गई है। स्थानीय निवासियों ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन की चेतावनी भी दी है। वहीं पुलिस इस दुर्घटना का कारण खराब जेसीबी को मानने से इनकार कर रही है। कोतवाल लक्ष्मण सिंह कठैत ने कहा कि ट्रक दुर्घटना खराब जेसीबी के कारण नहीं हुई है। हालांकि दुर्घटना के बाद पुलिस ने इस स्थान से जेसीबी को हटा दिया है।

यह भी पढ़ें: यहां पत्थर दिल पुलिस अपराधियों को इंसान मानने में थोड़ा हिचकिचाती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.