Move to Jagran APP

स्थानीय युवाओं को रेलवे निर्माण में दिए रोजगार का ब्यौरा रखे कार्यदायी कंपनी

निर्माणाधीन ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण कार्य में स्थानीय निवासियों को रोजगार देने की मांग पर गौचर के भट्टनगर में सांकेतिक धरना-प्रदर्शन के 15वें दिन रेलवे प्रभावित संघर्ष समिति स्थानीय प्रशासन एवं रेलवे विकास निगम के अधिकारियों की उपजिलाधिकारी कार्यालय में बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 10:24 PM (IST)
स्थानीय युवाओं को रेलवे निर्माण में दिए रोजगार का ब्यौरा रखे कार्यदायी कंपनी

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग : निर्माणाधीन ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण कार्य में स्थानीय निवासियों को रोजगार देने की मांग पर गौचर के भट्टनगर में सांकेतिक धरना-प्रदर्शन के 15वें दिन रेलवे प्रभावित संघर्ष समिति, स्थानीय प्रशासन एवं रेलवे विकास निगम के अधिकारियों की उपजिलाधिकारी कार्यालय में बैठक हुई। बैठक में रोजगार की मांग संबंधी प्रस्ताव पर अमल न होने पर उग्र आन्दोलन की चेतावनी दी गई।

वार्ता में कंपनी अधिकारियों से रेलवे निर्माण कार्य में स्थानीय युवाओं को मिल रहे अवसर, नियमित तैनाती दिए जाने, संविदा पर कर्मचारियों को रखे जाने आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गई। संघर्ष समिति सचिव प्रकाश रौथाण ने कहा कि गौचर-भट्टनगर में रेलवे निर्माण कार्य प्रारंभ होने से पूर्व स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की मांग की गई थी। जिसपर अब कार्य कर रही कंपनियां मुकर रही है और बाहरी लोगों को रोजगार पर रखा जा रहा है। बैठक में निर्णय लिया गया कि अब 20 फरवरी को पुन: बैठक होगी । जिसमें कंपनी अधिकारियों से अब तक स्थानीय स्तर पर दिए गए रोजगार का आंकड़ा, बाहरी क्षेत्र से आए लोगों को प्राप्त रोजगार का आंकडा व नियमित नियुक्ति देने की जानकारी मांगी जाएगी। जिसका ब्यौरा कंपनी अधिकारियों को तहसीलदार कर्णप्रयाग की मौजूदगी में देना होगा। साथ ही कंपनी को आश्वासन लिखित रूप से देना होगा कि गाव में कार्य के दौरान विस्फोटकों का प्रयोग न हो। प्रशासन व रेलवे कंपनी अधिकारियों से वार्ता के बाद निर्णय लिया गया कि 17 फरवरी को कंपनी स्थानीय युवाओं को रोजगार देने संबंधी सूची देगी और इस संबध में पुन: बैठक 20 फरवरी को होगी। बैठक में मौजूद अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में रेलवे निर्माण के लिए जारी विज्ञप्ति में भूस्वामियों को वरियता के साथ गौचर क्षेत्र, जनपद चमोली व उत्तराखंडवासियों को योग्यता के अनुसार रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। वार्ता उपरांत 27 जनवरी से जारी सांकेतिक धरना अब 20 फरवरी तक स्थगित कर दिया गया है।

20 फरवरी को संबधित विषय पर कंपनी द्वारा जबाब न देने की दशा में उग्र आन्दोलन शुरू किया जाएगा। इस मौके पर संदीप नेगी, हरीश नयाल, नवीन पुजारी, अनिल नेगी, दलवीर सिंह कनवासी ने भी विचार रखे।

बैठक के दौरान संघर्ष समिति के सचिव प्रकाश रौथाण ने उपजिलाधिकारी कर्णप्रयाग को अवगत कराया कि डीवीएल कंपनी भट्टनगर में अवैध रूप से क्रशर का संचालन कर रही है जिससे आबादी वाले क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या बनी है। जिसपर उपजिलाधिकारी कर्णप्रयाग कौस्तुभ मिश्र ने कार्रवाई का भरोसा जताया।

-फोटो-10केपीआरपी-1 उपजिलाधिकारी कार्यालय कर्णप्रयाग में रेलवे प्रभावित संघर्ष समिति, प्रशासन व रेल कंपनी अधिकारियों की बैठक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.