Move to Jagran APP

शीतकाल के लिए बंद हुर्इ फूलों की घाटी, पर्यटकों को जून का इंतजार

चमोली जिले के जोशीमठ स्थित फूलों की घाटी को शीतकाल के बंद कर दिए गए हैं। जिसके बाद अब पर्यटकों को जून का इंतजार करना होगा।

By raksha.panthariEdited By: Published: Tue, 31 Oct 2017 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 09:04 PM (IST)
शीतकाल के लिए बंद हुर्इ फूलों की घाटी, पर्यटकों को जून का इंतजार
शीतकाल के लिए बंद हुर्इ फूलों की घाटी, पर्यटकों को जून का इंतजार

जोशीमठ, [जेएनएन]: अब कुछ समय तक पर्यटक विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी का दीदार नहीं कर पाएंगे। जी हां फूलों की घाटी को शीतकाल के लिए बंद कर दिया गया है। इस साल रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक फूलों की घाटी की खूबसूरती निहारने आए। इसके साथ ही सबसे अधिक आय का भी रिकॉर्ड बना है। 

loksabha election banner

फूलों की घाटी हर साल जून को पर्यटकों के लिए खोली जाती है। जून से लेकर अक्टूबर तक सैलानी फूलों की घाटी के खूबसूरत नज़ारों का दीदार करते हैं। जिसके बाद 31 अक्टूबर को घाटी शीतकाल के लिए बंद हो जाती है। इस साल फूलों की घाटी का दीदार करने रिकॉर्ड पर्यटक आए हैं। 

दरअसल, 2013 में आपदा के दौरान फूलों की घाटी के रास्ते में व्यापक नुकसान हुआ था। आपदा के बाद से ही फूलों की घाटी में पर्यटकों की आवाजाही कम थी। जिसके चलते आमदनी भी कम हुर्इ थी। 

इस साल रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों के पहुंचने से स्थानीय पर्यटन कारोबारी भी खुश हैं। फूलों की घाटी राष्ट्रीय पार्क वन क्षेत्राधिकारी दीपक रावत ने कहा कि इस वर्ष पर्यटकों की आमदा ने अब तक के पर्यटकों व आमदनी का रिकार्ड तोड़ा है।  

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड का यह कस्‍बा इनर लाइन से मुक्‍त, अब आ सकेंगे विदेशी

यह भी पढ़ें: 1962 के युद्ध के बाद यहां की सैर पर था प्रतिबंध, अब विदेशी भी कर...

यह भी पढ़ें: जोशीमठ का गुलाब बिखेर रहा है आस्ट्रेलिया में खुशबू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.