Move to Jagran APP

औली नेशनल गेम्स में हिमाचल प्रदेश का दबदबा, पहले दिन झटके तीन स्वर्ण और दो रजत पदक

चमोली जिले के औली में शुरू हुई चार-दिवसीय नेशनल स्कीइंग एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप में पहले दिन हिमाचल प्रदेश का दबदबा रहा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 09:24 PM (IST)
औली नेशनल गेम्स में हिमाचल प्रदेश का दबदबा, पहले दिन झटके तीन स्वर्ण और दो रजत पदक
औली नेशनल गेम्स में हिमाचल प्रदेश का दबदबा, पहले दिन झटके तीन स्वर्ण और दो रजत पदक

औली (चमोली), जेएनएन। औली में शनिवार से शुरू हुई चार-दिवसीय नेशनल स्कीइंग एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप में पहले दिन हिमाचल प्रदेश का दबदबा रहा। जूनियर और सब-जूनियर वर्ग में हुई जाइंट सलालम रेस में हिमाचल प्रदेश ने तीन स्वर्ग और दो रजत पदक झटके। जबकि, मेजबान उत्तराखंड के हिस्से दो रजत और एक कांस्य पदक आए। सेना की टीम एक स्वर्ण व एक कांस्य के साथ दूसरे और जम्मू-कश्मीर की टीम दो कांस्य के साथ चौथे स्थान पर है।

loksabha election banner

औली के अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त 1300 मीटर लंबे नंदा देवी स्कीइंग स्लोप पर शनिवार को अंडर-18 और अंडर-21 वर्ग में जाइंट सलालम रेस हुई। अंडर-18 पुरुष वर्ग में हिमाचल प्रदेश के प्रणय ठाकुर ने स्वर्ण, उत्तराखंड के निखिल रावत ने रजत और जम्मू-कश्मीर के असलम मंजूर ने कांस्य पदक जीता। महिला वर्ग में हिमाचल प्रदेश की रिया ठाकुर को स्वर्ण, उत्तराखंड की मानसी फस्र्वाण को रजत और जम्मू-कश्मीर की शादिया अय्याज को कांस्य पदक मिला। 

अंडर-21 पुरुष वर्ग में सेना के बाकिर हुसैन को स्वर्ण, हिमाचल प्रदेश के योगेश कुमार को रजत और उत्तराखंड के अंकित कवाण को कांस्य पदक मिला। महिला वर्ग में हिमाचल प्रदेश की विपश्यना ठाकुर ने स्वर्ण, हिमाचल की ही अंकिता ठाकुर ने रजत और जम्मू-कश्मीर की साना अफजल ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। उत्तराखंड टीम के कोच अजय भट्ट ने बताया कि मेजबान टीम की ओर से हर वर्ग में चार स्कीयरों ने भाग लिया। सभी ने बेस्ट टेन में जगह बना ली है। 

पदक तालिका

  • टीम-------------------स्वर्ण------रजत--------कांस्य
  • हिमाचल प्रदेश--------03----------02-----------शून्य
  • सेना--------------------01----------शून्य--------शून्य
  • उत्तराखंड-------------शून्य----------02-----------01
  • जम्मू-कश्मीर----------शून्य--------शून्य---------02 

तीन राज्यों की टीमें पहली बार ले रही भाग

औली नेशनल गेम्स में देशभर की दस टीमें अपना दमखम दिखा रही है। इनमें तीन राज्यों कर्नाटक, बिहार व महाराष्ट्र की टीम पहली बार शिरकत कर रही हैं। तीनों राज्यों के खिलाड़ी नेशनल गेम्स में अपनी मौजूदगी से खासे उत्साहित हैं। अंडर-21 पुरुष वर्ग की सलालम रेस में प्रतिभाग कर रहे बिहार के रजनीश का कहना है कि उनकी टीम भले ही पहली बार यहां आई हो, लेकिन खिलाड़ी अपने प्रदेश को निराश नहीं करेंगे।

स्कीइंग के दौरान दिल्ली का खिलाड़ी घायल, रेफर

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में चल रही नेशनल स्कीइंग एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप में भाग लेने आया दिल्ली का एक खिलाड़ी प्रतियोगिता के दौरान स्लोप पर गिरकर घायल हो गया। स्थानीय चिकित्सालय में उपचार के बाद उसे रेफर किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार औली में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप के अंडर 21 वर्ष की सलालम रेस में दिल्ली की टीम की ओर से अखिल चौहान प्रतिभाग कर रहे थे। प्रतियोगिता के दौरान स्कीइंग स्लोप पर वह अनियंत्रित होकर गिर पड़े। खिलाड़ी की छाती पर गंभीर चोटें आई हैं। घायल खिलाड़ी को पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशीमठ लाया गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों की सलाह पर उसे हायर सेंटर रेफर किया गया है।

मार्च में एडवेंचर समिट का आयोजन करेगा उत्तराखंड

विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ चार-दिवसीय नेशनल स्कीइंग एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप का शनिवार को भव्य आगाज हुआ। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और स्की एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की ओर से आयोजित प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। उन्होंने प्रतिभागी टीमों के खिलाडियों के मार्च पास्ट की सलामी भी ली। सीनियर, जूनियर व सब-जूनियर वर्ग में आयोजित इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, बिहार, कर्नाटक व महाराष्ट्र के अलावा आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) व सेना की टीमों के 293 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में एडवेंचर खेलों की अपार संभावनाएं हैं। इसे देखते हुए जल्द यहां एडवेंचर विभाग स्थापित कर मार्च में एडवेंचर समिट का आयोजन किया जाएगा। कहा कि पर्यटन की दृष्टि से बीते तीन वर्षों में सरकार ने कई नए पर्यटन स्थल विकसित किए हैं और अब यहां पर्यावरण सुरक्षा को केंद्र में रख जरूरी सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। कहा कि प्रदेश में बच्चों को एडवेंचर खेलों का बेहतर प्रशिक्षण मिले, इसके लिए बाहर से अच्छे प्रशिक्षक बुलाए जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हस्की स्नो वीटर से स्कीइंग स्लोप का निरीक्षण भी किया। 

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड को विंटर डेस्टिनेशन बनाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत औली में आधुनिक संसाधन जुटाए जा रहे हैं और आने वाले समय में औली से गौरसों तक लिफ्ट की व्यवस्था भी की जाएगी। बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने कहा कि औली को जल्द विश्वस्तरीय स्कीइंग प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि निकट भविष्य में औली को मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी: पहली पारी में 193 पर सिमटा उत्तराखंड

समारोह में जिलाधिकारी स्वाति एस.भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चौहान, सीडीओ हंसादत्त पांडे, भारतीय पर्वतारोहण स्कीइंग संस्थान औली के प्रधानाचार्य गंभीर सिंह चैहान, स्नो बोर्ड के सचिव रूप सिंह नेगी, अनुसूचित जनजाति के प्रदेश अध्यक्ष रामकृष्ण रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:  औली की ढलानों पर स्कीइंग का रोमांच, नेशनल गेम्स में दस टीमें लेंगी भाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.