Move to Jagran APP

Gopeshwar News: डीएम हिमांशु खुराना ने किया क्रॉप कटिंग प्रयोग का निरीक्षण, महिलाओं के साथ धान की भी की लवाई

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को राजस्व उप निरीक्षक क्षेत्र बैरांगना के अन्तर्गत ग्राम बणद्वारा में धान की फसल पर किए जा रहे क्रॉप कटिंग प्रयोग का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने महिलाओं के साथ धान की लवाई भी की। राजस्व विभाग ने काश्तकार दयाल सिंह के धान के खेत में 30 वर्ग मीटर का प्लाट बनाकर नियमानुसार क्रॉप कटिंग का प्रयोग किया।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyPublished: Fri, 06 Oct 2023 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 03:20 PM (IST)
Gopeshwar News: डीएम हिमांशु खुराना ने किया क्रॉप कटिंग प्रयोग का निरीक्षण

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को राजस्व उप निरीक्षक क्षेत्र बैरांगना के अन्तर्गत ग्राम बणद्वारा में धान की फसल पर किए जा रहे क्रॉप कटिंग प्रयोग का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने महिलाओं के साथ धान की लवाई भी की।

loksabha election banner

राजस्व विभाग ने काश्तकार दयाल सिंह के धान के खेत में 30 वर्ग मीटर का प्लाट बनाकर नियमानुसार क्रॉप कटिंग का प्रयोग किया। निर्धारित आकार के प्लाट में धान की उपज 2.635 किलोग्राम का उत्पादन प्राप्त हुआ। इस दौरान जिलाधिकारी ने भू-अभिलेखों की जांच करते हुए काश्तकारों को खेती से संबंधित नई तकनीक के बारे में जानकारी भी दी।  

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ

जिलाधिकारी ने कहा कि क्रॉप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों के औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े एकत्रित किए जा रहे है तथा जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा। जिलाधिकारी ने किसानों से कृषि एवं अन्य आवश्यक संशाधनों से संबधित समस्याओं एवं चुनौतियों की जानकारी प्राप्त करते हुए उनके समाधान हेतु सुझाव भी दिए।

बता दें कि प्रत्येक राजस्व उप निरीक्षक क्षेत्र में क्राप कटिंग प्रयोग खेत में 30 वर्ग मीटर प्लाट बनाकर उसमें उत्पादित फसल के बीज को लिया जाता है, जिसे 15 दिनों तक सूखने के लिए रखा जाता है। इसके पश्चात दानों की तौल लेकर उत्पादन की गणना की जाती है। क्रॉप कटिंग प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति एवं फसल बीमा की राशि की गणना तथा विभिन्न फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गणना की जाती है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बनें 69 शिक्षक, हाई कोर्ट ने जांच जल्द पूरी करने के दिए निर्देश

ये लोग रहे मौजूद

क्रॉप कटिंग के दौरान राजस्व उप निरीक्षक चन्द्र सिंह बुटोला, कानूनगो दलवीर सिंह, अपर सांख्यिकी अधिकारी कुसुम रावत, कृषि अधिकारी मुकेश कुमार, क्षेमा इंश्योरेंस कंपनी प्रतिनिधि रश्मि, काश्तकार महेश्वरी देवी आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें - Champawat News: पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे को लेकर लोगों में उत्साह, लोहाघाट के निवासियों को भी काफी उम्मीदें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.