Move to Jagran APP

वाराणसी को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ने वाली ट्रेन को पीएम मोदी 16 को VC से दिखाएंगे हरी झंडी

Train From Varanasi to Statue of Unity गंगा नदी से नर्मदा नदी को जोड़ने के लिए चलाई जा रही ट्रेन को प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी कैंट स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 16 को रवाना होने वाली ट्रेन की समय सारिणी शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 01:12 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी कैंट स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 16 जनवरी को एक बड़ा तोहफा देंगे। पर्यटन उद्योग बढ़ाने को लेकर बेहद गंभीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन वाराणसी को स्टेचू ऑफ यूनिटी से जोड़ेगी। ट्रेन वाराणसी से गुजरात के केवड़िया तक जाएगी, जहां पर स्टेचू ऑफ यूनिटी है।

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र तथा देवाधिदेव महादेव के धाम वाराणसी को विश्व पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से निरंतर प्रयास चल रहे हैं। इस क्रम में वाराणसी को स्टैचू ऑफ यूनिटी यानी गुजरात से जोड़ने के लिए अब रेलवे 16 जनवरी से नई ट्रेन संचालित करेगा। गंगा नदी से नर्मदा नदी को जोड़ने के लिए चलाई जा रही ट्रेन को स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी कैंट स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 16 जनवरी को रवाना होने वाली इस ट्रेन की समय सारिणी भी शीघ्र ही घोषित की जाएगी। नई ट्रेन के संचालित हो जाने के बाद सैलानियों को गुजरात से काशी तक का सफर और आसान हो जाएगा।

गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे ही सरदार सरोवर बांध के निकट स्टैचू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया गया है। स्टेचू ऑफ यूनिटी के साथ केवड़िया क्षेत्र को दुनिया के नक्शे पर लाने के लिए तमाम योजनाएं धरातल पर उतारी जा रही है जिनमें वाराणसी से केवडिय़ा तक की यह नई ट्रेन संचालित करना भी शामिल है।

वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह जनपद केवड़िया तक के लिए अब चलने वाली स्पेशल ट्रेन दुनिया की सबसे बड़ी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र की रौनक साबित होगी। वाराणसी में दुनिया भर के यात्री अब आने लगे हैं, लिहाजा रेलवे ने यहां से केवड़िया तक लोगों को ले जाने की मुहिम झेड़ दी है। पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से प्रधानमंत्री के गृह प्रदेश गुजरात के लिए यह विशेष ट्रेन चलेगी।

वाराणसी लाया गया एलएचबी रैक

वाराणसी से केवड़िया (गुजरात) के लिए प्रस्तावित ट्रेन का एलएचबी रैक गुरुवार को कपूरथला से वाराणसी के कैंट स्टेशन पहुंच गया। वाशिंग लाइन में खड़े रैक की बोगियों में आवश्यकता के अनुरूप अनुरक्षण कार्य हुआ। पंजाब के कपूरथला रेल कोच फैक्टरी में निॢमत 20 बोगियों के एलएचबी रैक में दो पावर कार, चार जनरल कोच, आठ शयनयान श्रेणी के कोच, दो तृतीय श्रेणी के वातानुकूलित, दो द्वितीय श्रेणी के वातानुकूलित और एक प्रथम श्रेणी के वातानुकूलित कोच लगाए गए हैं। वहीं, जनरल श्रेणी में लगे दीनदयालु कोच यात्रियों को सुविधा जनक सफर का अहसास कराएंगे। दीनदयालु कोच रेल के जनरल कोच से बिलकुल अलग हैं। जिसमें मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, बॉयो टॉयलेट, स्वच्छ पेयजल और आरामदायल सीटों जैसी सुविधा होती है। कोच हर तरफ के रूट की ट्रेनों में लगाए जा रहें है। गरीब और आम आदमी कम कीमत में भी रेलवे की अच्छी सुविधाओं से लैस सफर का आनंद ले सकता है। इस कोच में लगी वाटर प्यूरीफायर मशीन यात्रियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराएगी। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.