सोनभद्र, जेएनएन। सोनभद्र नगर के रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं तो बढ़ा दी गई हैं। चुनार-चोपन ट्रैक के विद्युतीकरण के बाद इस लाइन पर 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों को दौड़ाया जाएगा। रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के लिए गोदाम भी यहीं बनाया गया है। अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए बेहतर आवासीय व्यवस्था भी की जा रही है लेकिन, रेलवे स्टेशन रोड के निर्माण पर किसी का ध्यान नहीं है। इससे यात्रियों को आवागमन में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

चुनार-चोपन ट्रैक के बीच जल्द ही ट्रेनों की रफ्तार 75 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। अभी तक ट्रेनें 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही हैं। इस रेख खंड के विद्युतीकरण का कार्य संपन्न हो गया है। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे लाइन की मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है।

उम्मीद है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह से ट्रेनों व मालगाडिय़ों में इलेक्ट्रिक इंजन लगा कर स्पीड बढ़ा दी जाएगी। रेलवे स्टेशन को इसके पहले दो नंबर प्लेटफार्म व फुट ओवर ब्रिज की सौगात मिल चुकी है। मौजूदा समय में रेलवे स्टेशन के दक्षिण प्लांटेशन के पास विद्युत पावर हाउस व अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसर का निर्माण तेजी से चल रहा है। स्टेशन के विकास व सुंदरीकरण में जुटे रेलवे अधिकारी राबट््र्सगंज-पन्नूगंज मार्ग से स्टेशन को जोडऩे वाले संपर्क मार्ग की दशा सुधारने को भूल गए। स्टेशन के संपर्क मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे यात्रियों को दर्द दे रहे हैं। इस मार्ग पर रात के समय पर्याप्त रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइन भी नहीं लगाई गई है। जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  

Posted By: Saurabh Chakravarty

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप