Move to Jagran APP

टी-18 पर लगेगा मेड इन यूपी का ठप्पा, मार्डन कोच फैक्ट्री तैयार

भारत की पहली मेक इन इंडिया सेमी हाईस्पीड ट्रेन टी-18 या वंदे भारत एक्सप्रेस का उत्पादन अब उत्तर प्रदेश के रायबरेली में किया जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 09:03 AM (IST)
टी-18 पर लगेगा मेड इन यूपी का ठप्पा, मार्डन कोच फैक्ट्री तैयार

वाराणसी, [ देवव्रत त्रिवेदी]।जेएनएन। भारत की पहली मेक इन इंडिया सेमी हाईस्पीड ट्रेन टी-18 या वंदे भारत एक्सप्रेस का उत्पादन अब उत्तर प्रदेश के रायबरेली में किया जाएगा। जिसके बाद यह हाई स्पीड ट्रेन मेड इन यूपी हो कहलाएगी। इसके लिए मार्डन कोच फैक्ट्री में तकनीकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के दौरान बनारस में इस ट्रेन के यूपी में बनने की इच्छा जाहिर की थी। उनकी इच्छा को निर्देश मानते हुए रेलवे बोर्ड, एमसीएफ और आइसीएफ ने इस काम को आगे बढ़ाने की कसरत तेज कर दी थी। रेलवे बोर्ड से पहला उत्पादन आदेश व लक्ष्य मिलना बाकी है। ऐसा होने के बाद एमसीएफ छह माह के भीतर टी-18 का ट्रेन सेट बनाने को तैयार है। 

चेन्नई से आई ड्राइंग व तकनीकी स्केच 

एमसीएफ के अधिकारियों के मुताबिक टी-18 के उत्पादन के लिए चेन्नई से इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन की ड्राइंग व स्केच आ चुकी है। इन ड्राइंग के मुताबिक ही एमसीएफ कार्यशाला में जरूरी परिवर्तन कर लिए गए हैं। 

आइसीएफ जाएगी इंजीनियरों की टीम

एमसीएफ के आला अधिकारी ने बताया कि टी-18 के उत्पादन में शामिल चेन्नई के इंजीनियर व एमसीएफ रायबरेली के इंजीनियर आपस में तकनीक साझा करने के लिए लगातार वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी का आदान प्रदान कर रहे हैं। जल्द ही रायबरेली के इंजीनियरों की टीम चेन्नई आइसीएफ जाकर ट्रेन सेट की बारीकियां समझेंगे।

'हमारे इंजीनियरों की टीम पूरी तरह तैयार है, रेलवे बोर्ड का आदेश मिलते ही टी-18 ट्रेनसेट का उत्पादन शुरू हो जाएगा।'

-आरपी शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, मार्डन कोच फैक्ट्री, रायबरेली।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.