Move to Jagran APP

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे हादसे पर बड़ा खुलासा, ड्राइवर ने ढाबे पर पी थी शराब; 100 KM थी बस की रफ्तार

महोबा रजिस्ट्रेशन नंबर की स्लीपर बस का चालक बिहार के शिवहर से करीब 45 यात्रियों को लेकर दिल्ली के लिए चला। उन्नाव के बेहटामुजावर तक पहुंचने के दौरान वह रास्ते में तीन जगह रुका। आखिरी बार वह रात 12 बजे गोरखपुर व बस्ती के बीच एक ढाबा पर रुका। एक यात्री के अनुसार उसने सहचालक के साथ बैठकर शराब पी। यहां से निकलने के बाद उसने बस की रफ्तार बढ़ाई।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Wed, 10 Jul 2024 12:43 PM (IST)
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे हादसे पर बड़ा खुलासा, ड्राइवर ने ढाबे पर पी थी शराब; 100 KM थी बस की रफ्तार
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर हुए हादसे में 18 लोगों की मौत।

जागरण संवाददाता, उन्नाव। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे (Lucknow-Agra Expressway) पर बेहटा मुजावर क्षेत्र के अवस्थीखेड़ा के पास बुधवार तड़के पांच बजे ओवटेकिंग लेन में चल रहे दूध टैंकर को बाई ओर से ओवरटेक करने की कोशिश में स्लीपर बस पीछे से टैंकर में घुस गई। ड्राइवर ने गोरखपुर व बस्ती के बीच रात 12 बजे एक ढाबे में सहचालक के साथ शराब पी थी। हादसे में बस व टैंकर चालक समेत 18 की मौत हो गई, 19 घायल हो गए।

यूपीडा टीम के अलावा बांगरमऊ व बेहटामुजावर पुलिस ने सीएचसी से एंबुलेंस बुला बस में फंसे लोगों को सीएचसी बांगरमऊ पहुंचाया। 15 को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। यहां से एक को कानपुर एलएलआर अस्पताल व पांच को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। दाईं ओर से बस के टकराने से चालक की साइड का आधे से अधिक हिस्सा फट गया। टैंकर चालक समेत तीन की पहचान हो गई। अन्य की पहचान की कोशिश की जा रही है।

रात 12 बजे ढाबे पर पी शराब 

महोबा रजिस्ट्रेशन नंबर की स्लीपर बस का चालक बिहार के शिवहर से करीब 45 यात्रियों को लेकर दिल्ली के लिए चला। उन्नाव के बेहटामुजावर तक पहुंचने के दौरान वह रास्ते में तीन जगह रुका। आखिरी बार वह रात 12 बजे गोरखपुर व बस्ती के बीच एक ढाबा पर रुका। एक यात्री के अनुसार, उसने सहचालक के साथ बैठकर शराब पी। यहां से निकलने के बाद उसने बस की रफ्तार बढ़ाई।

100 KM की रफ्तार से चला रहा था बस

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लखनऊ टोल पार करने के बाद रफ्तार 100 किमी प्रतिघंटा से अधिक हो गई। बेहटामुजावर के अवस्थीखेड़ा के पास तड़के पांच बजे ओवरटेकिंग लेन में चल रहे दूध टैंकर को उसने बाईं ओर से ओवरटेक करने का प्रयास किया। नशे में होने व तेज रफ्तार के चलते बस टैंकर में पीछे से टकरा गई। टैंकर वहीं पलट गया और उसमें भरा दूध बहने लगा। बस का दाईं ओर का हिस्सा फटता चला गया। अधिकतर यात्री नींद में थे, जिससे किसी को संभलने का मौका नहीं मिला।

क‍िसी का हाथ कटकर हुआ अलग तो क‍िसी का पैर बीच से फटा

हादसे में किसी का हाथ कटकर अलग हो गया तो किसी का पैर बीच से फट गया। चीख पुकार के बीच 20 मिनट बाद पहुंचे यूपीडा कर्मियों ने पुलिस को जानकारी देकर बचाव कार्य शुरू किया।

सीओ बांगरमऊ अरविंद कुमार व बेहटामुजावर थाना की पुलिस वहां की सीएचसी की एंबुलेंस के साथ मौके पर पहुंच गए। सीटों के नीचे दबे यात्रियों को बाहर निकालकर सीएचसी ले जाया गया। डॉक्टर ने पांच साल के मासूम, तीन महिलाओं व 14 पुरुषों समेत 18 को मृत घोषित कर दिया, जबकि घायल हुए 19 लोगों में 15 को जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

बस का नहीं म‍िला कोई पेपर

बस के कोई कागजात पूर्ण नहीं है। फिटनेस से लेकर बीमा तक की अवधि खत्म है। बस का कोई कागज नहीं मिला है। खेती किसानी करने वाले व्यक्ति के नाम से महोबा जिले में बस रजिस्टर्ड है।

जांच में पता चला है कि दिल्ली के पहाड़गंज निवासी चंदन जायसवाल बस को अवैध तरीके से संचालित कर रहा है। एआरटीओ प्रवर्तन अरविंद सिंह ने बस नंबर के आधार पर बेहटामुजावर थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई है। डीएम गौरांग राठी ने जिला अस्पताल में घायलों के इलाज के लिए मोर्चा संभाला वहीं एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना पहले घटनास्थल फिर जिला अस्पताल पहुंचे। पीएमओ से मृतकों को दो-दो लाख व घायलों को 50-50 हजार प्रधानमंत्री राहत कोष से आर्थिक मदद की घोषणा एक्स पर की गई। एसपी ने बताया कि बस अवैध तरीके से कैसे संचालित हो रही थी इसकी जांच कराई जा रही है।

दिवंगत लोगों का विवरण

-27 वर्षीय दीपक कुमार पुत्र लाखन लाल निवासी ब्लाक रोड नगर पंचायत जिला शिवहर बिहार

-28 वर्षीय शिवदयाल पंडित पुत्र कमेश्वर निवासी लालगढ़ छावनी मकसूदपुर करारिया शिवहर बिहार

-टैंकर चालक सुनील कुमार निवासी लालगंज रायबरेली

घायलों की सूची

1-दिलशाद निवासी मोदीपुरम मेरठ

2-साहिल निवासी मोदीपुरम मेरठ

3-फुरकान निवासी नबी करीम दिल्ली

4-सलीम निवासी पिसारा कोठी मोतीहारी बिहार

5-चांदनी निवासी अदनपुरा दिल्ली

6-शबाना निवासी अजनपुरा दिल्ली

7-सनामा निवासी अजनपुरा दिल्ली

8-मोहम्मद सद्दाम निवासी शिवहर बिहार

9-रजनीश कुमार निवासी जहांगीरपुर शिवहर बिहार

10-राज निवास प्रसाद निवासी सीतामढ़ी बिहार

11-लाल बाबू दास निवासी हिरोता शिवहर बिहार

12-रामप्रवेश कुमार निवासी हिरम्मा शिवहर बिहार

13-भारत भूषण कुमार निवासी हिरम्मा शिवहर बिहार

14-मोहम्मद शकील निवासी कमला मार्केट दिल्ली

15-तौफीक निवासी कमला मार्केट दिल्ली

16-मुन्नी खातून निवासी कमला मार्केट दिल्ली

17-उरसेद निवासी चांदनी चौक काजी हाउस दिल्ली

18-नीतू निवासी मनहरा शिवहर बिहार

19-संतोष कुमार निवासी पिपराही शिवहर बिहार

ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर की संख्या

रजनीश (दायां हाथ कटा), शमीम, संतोष कुमार, गुलमोहम्मद, राजदेव को ट्रामा सेंटर रेफर हुआ वहीं लालबहादुर को आंख में गंभीर चोट होने से कानपुर एलएलआर रेफर किया गया।

जिला प्रशासन ने जारी किए यह हेल्पलाइन नंबर

1. 0515-2970766

2. 0515-2970767

3. टोल फ्री नंबर 1077

4. 9651432703

5. 9454417447

6. 8081211289

यह भी पढ़ें: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसे में 18 लोगों की मौत, पीएम मोदी-राष्ट्रपति मुर्मु ने जताया दुख; मुआवजे का एलान

यह भी पढ़ें: Unnao Bus Accident: अखि‍लेश ने कहा- 18 लोगों की मौत का कारण बीजेपी सरकार की लापरवाही, पूछे छह सवाल