Move to Jagran APP

Darul Uloom: दाढ़ी कटवाई तो छात्रों का होगा निष्कासन, दाखिला भी नहीं मिलेगा, शिक्षा विभाग का नोटिस चस्पा

Devband News दारूल उलूम ने दिखाई सख्ती शिक्षा विभाग ने नोटिस किया चस्पा। दाढ़ी कटवाने वाले छात्रों का नहीं होगा दाखिला। निष्कासन की कार्रवाई के आदेश के बाद मची है खलबली। नए सत्र में प्रवेश लेने वालों पर सबसे अधिक ध्यान।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Tue, 21 Feb 2023 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2023 08:36 AM (IST)
Devband News: दाढ़ी कटवाई तो छात्रों का होगा निष्कासन: दारूल उलूम।

संवाद सहयोगी, देवबंद-सहारनपुर। इस्लाम को उसके मूल और शुद्ध रूप में प्रस्तुत करने की शिक्षा देने वाले विश्व विख्यात दारुल उलूम देवबंद ने छात्रों को दाढ़ी न कटवाने की ताकीद की है। संस्था ने सख्ती बरतते हुए कहा है कि यदि कोई छात्र दाढ़ी काटता या कटवाता है तो उसके विरुद्ध सीधे निष्कासन की कार्रवाई होगी।

संस्था के परिसर में नोटिस चस्पा कराया

सोमवार को दारुल उलूम के शिक्षा विभाग के प्रभारी मौलाना हुसैन अहमद हरिद्वारी की ओर से संस्था के परिसर में नोटिस चस्पा कराया गया। इसमें उन्होंने दाढ़ी मुंडवाने या तराशने को गलत अमल बताते हुए कहा कि संस्था के छात्र किसी भी सूरत में दाढ़ी न कटवाएं। नोटिस में स्पष्ट रूप से चेताया गया है कि यदि संस्था में पहले से पढ़ रहा छात्र दाढ़ी काटता है तो उसका निष्कासन कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं नवीन सत्र में यदि कोई छात्र दाढ़ी कटवा कर संस्था में प्रवेश चाहता है तो ऐसे छात्र को दाखिला नहीं दिया जाएगा।

दाढ़ी कटवाने पर चार छात्र हुए थे निष्कासित

नोटिस में दाढ़ी कटवाने वाले छात्रों के निष्कासन किए जाने का भी जिक्र किया गया है। कहा गया है कि संस्था में छात्रों की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं होगी। 15 दिन पहले भी दाढ़ी काटने के मामले में चार छात्रों का निष्कासन किया जा चुका है। हालांकि निष्कासित हुए छात्रों ने माफी भी मांगी और लिखित माफीनामा भी दिया, लेकिन संस्था ने उसे अस्वीकार कर दिया।

ये भी पढ़ें...

Moradabad CA हत्याकांड, कातिलों तक नहीं पहुंच सकी पुलिस, 5 दिन में 250 से अधिक करीबियों का खंगाला रिकार्ड

इम्तिहान में नकल करने पर होगी कार्रवाई

एक अन्य नोटिस में शिक्षा विभाग ने छात्रों को चेताया है कि जल्द ही इम्तिहान शुरू हो जाएंगे। यदि परीक्षा के दौरान कोई भी छात्र नकल करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। -मोईन सिद्दीकी 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.