Move to Jagran APP

Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पीलीभीत में मौसम ने दी राहत, 2.2 डिग्री गिरे तापमान से सुहाना रहा सुबह का मौसम

Pilibhit Weather Update News In Hindi पीलीभीत में गर्मी से परेशान लोगों को मंगलवार की सुबह पछुआ हवा ने राहत दी पारा 2.2 डिग्री लुढ़का। मौसम विभाग के विशेषज्ञ डॉ. शैलेंद्र सिंह ढाका ने बताया कि आगामी दिनों में तापमान में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है लेकिन इस दौरान तेज गर्मी से राहत मिलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Tue, 21 May 2024 10:38 AM (IST)
Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पीलीभीत में मौसम ने दी राहत, 2.2 डिग्री गिरे तापमान से सुहाना रहा सुबह का मौसम
Pilibhit Weather: पछुआ हवा ने दी राहत, पारा 2.2 डिग्री लुढ़का

जागरण संवाददाता, पीलीभीत। Weather Update: तराई के जिले में इन दिनों भीषण गर्मी के बीच सोमवार की रात पछुआ हवाओं ने लोगों को कुछ राहत दे दी लेकिन सुबह धूप खिलते ही वातावरण में गर्मी बढ़ने लगी। मौसम विभाग की ओर से अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान दिया गया है।

विगत रविवार की रात न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था लेकिन सोमवार की रात इसमें गिरावट आई। न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

दरअसल सायं से ही पछुआ हवा का रुख तेज हो जाने से लोगों को राहत मिली। रात में पछुआ हवा के झोंके बीच-बीच में काफी तेज हो जाते रहे। इससे हवा की गति 30 से 35 किमी प्रति घंटा तक रही। इसी का परिणाम रहा कि रात के तापमान में गिरावट आ गई।

पछुआ हवा ने दिया सुकून

मंगलवार को प्रात: तक मौसम सुहाना रहा। मंद गति से चलने वाली पछुआ हवा ने सुबह की सैर करने निकलने वालों को काफी सुकून दिया। हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही सूर्यदेव के तेवर तीखे होने लगे।

Read Also: Agniveer; युवाओं के लिए काम की खबर, अग्निवीरों के करियर को नई ऊंचाईयां देंगे इग्नू के विशेष स्नातक पाठ्यक्रम

राजकीय कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी डा. शैलेंद्र सिंह ढाका ने पंतनगर स्थित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के हवाले से जानकारी दी कि मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

Read Also: Banke Bihari Mandir: भक्तों की भीड़ के दबाव और गर्मी में महिला बेहोश, बांकेबिहारी मंदिर पर व्यवस्थाएं बदहाल

डा. ढाका के अनुसार इन दिनों पश्चिमी हवा चल रही है। यह हवा दिन में सूर्य की तपिश के चलते गर्म हो जाती है लेकिन सायं को इसमें कुछ शीतलता आ जाने से लोगों को उमस भरी गर्मी से रात में भी राहत मिल गई।