नोएडा [रजनी कांत मिश्र]। नोएडा में प्रदेश का सबसे अत्याधुनिक साइबर सेंटर स्थापित होगा। सेक्टर 94 स्थित प्राधिकरण के कमांड कंट्रोल बिल्डिंग में इसके लिए दफ्तर बनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस के हर विंग को साइबर अपराध के जटिल मामलों की जांच में मदद के अलावा प्रदेश में साइबर अपराध को रोकने के लिए यहां बैठे विशेषज्ञ अत्याधुनिक तरीके से काम करंगे।

इस सेंटर के जरिये जटिल केसों की जांच के अलावा ट्रेनिंग की भी सुविधा होगी। साइबर सेंटर को स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के सीनियर पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। सेंटर स्थापित करने के लिए मल्टी नेशनल कंपनियां भी मदद कर रही हैं।

इसी साल शुरू हो सकता है साइबर सेंटर

इस साइबर सेंटर की स्थापना की तैयारी जोरों पर है। करोड़ों रुपये की लागत से बनने वाले इस सेंटर को इसी साल शुरू करने की तैयारी है। सेंटर के पास साइबर अपराध पर नकेल कसने के लिए हर प्रकार के अत्याधुनिक उपकरण होंगे। यह सेंटर साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस, एसटीएफ, एटीएस, साइबर थाने को तकनीकी रूप से मदद करेगा व जटिल मामलों की जांच भी करेगा।

2016 में बना था सीसीसीआइ

वर्ष 2016 में नोएडा में सबसे अत्याधुनिक साइबर अपराध अन्वेषण केंद्र (सीसीसीआइ) बना था। तत्कालीन डीजीपी जावीद अहमद ने मई 2016 में सेक्टर 6 में बने केंद्र का उद्घाटन किया था, हालांकि नोएडा पुलिस के अंडर में संचालित होने वाले सीसीसीआई को पिछले दिनों सूरजपुर स्थित पुलिस कार्यालय में शिफ्ट किया जा चुका है।

मेरठ जोन के आईजी आलोक सिंह ने बताया कि सीएसआर फंड के जरिये यह साइबर सेंटर स्थापित किया जा रहा है। यहां साइबर फॉरेंसिक, मोबाइल फॉरेंसिक सहित अन्य ट्रेनिंग की भी सुविधा होगी। वीडियो कांफ्रेसिंग हॉल, लाइब्रेरी सहित अन्य सुविधाओं से लैस होगा। इसी वर्ष इसकी शुरुआत होने की उम्मीद है।

एनसीआर में इस प्रकार के साइबर फ्रॉड के सबसे अधिक मामले

  • फर्जी कॉल सेंटर के जरिये नौकरी, इंश्योरेंस सहित अन्य नाम पर ठगी बैंककर्मी बन लोगों से फोन पर जानकारी लेकर खाते से रकम ट्रांसफर कर ठगी
  • एटीएम, डेबिट कार्ड क्लोन कर ठगी
  • सोशल मीडिया से जुड़े फ्रॉड ई-मेल, वेबसाइट र्हैंकग, ई-मेल स्पूफिंग कर ठगी

पिछले दो वर्षो में साइबर थाने पहुंचे बड़े केस

INX Media Case: पी चिदंबरम समेत 14 आरोपितों के खिलाफ CBI ने दाखिल की चार्जशीट

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप