Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा में नए थानों के लिए पुलिस कमिश्नर व सीईओ ने चिह्नित की जमीन

यमुना प्राधिकरण भूखंड आवंटन एवं कब्जा देने की कार्रवाई कर रहा है। हजारों आवंटियों को अभी तक भूखंडों पर कब्जा दिया जा चुका है लेकिन औद्योगिक क्षेत्र में एक दो आवंटियों के अलावा किसी अन्य ने अभी तक निर्माण शुरू नहीं किया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 06:10 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा में नए थानों के लिए पुलिस कमिश्नर व सीईओ ने चिह्नित की जमीन
ग्रेटर नोएडा में नए थानों के लिए जमीन चिन्हित की जा रही है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा।  पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह व यमुना प्राधिकरण के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने सोमवार को यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में प्रस्तावित थानों की जमीन चिह्नित करने के लिए क्षेत्र का निरीक्षण किया। थानों के लिए जमीन व इमारत प्राधिकरण अपने खर्च पर तैयार करेगा। नोएडा एयरपोर्ट के लिए अलग थाना बनाया जाएगा। एयरपोर्ट क्षेत्र में आ रही रन्हेरा चौकी को शिफ्ट कर उसका उच्चीकरण किया जाएगा।

loksabha election banner

यमुना प्राधिकरण भूखंड आवंटन एवं कब्जा देने की कार्रवाई कर रहा है। हजारों आवंटियों को अभी तक भूखंडों पर कब्जा दिया जा चुका है, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र में एक दो आवंटियों के अलावा किसी अन्य ने अभी तक निर्माण शुरू नहीं किया है। इसकी वजह आवंटियों की सुरक्षा को लेकर चिंता भी माना जा रहा है। 

प्राधिकरण क्षेत्र में बसने वाले आवंटियों को सुरक्षित माहौल देने के लिए छह थाने बनाने का प्रस्ताव है। थानों के प्रस्ताव को पुलिस कमिश्नर की ओर से मंजूरी के लिए शासन को भेजा जा चुका है। संभावना जताई जा रही है कि शासन से प्रस्ताव पर जल्द मुहर लग जाएगी। नए थानों के भवन की जमीन चिह्नित करने के लिए सोमवार को पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह व डा. अरुणवीर सिंह ने क्षेत्र का दौरा कर थानों के लिए लोकेशन तय की।

इन सेक्टरों में बनेंगे नए थाने

नए थाने आवासीय व औद्योगिक सेक्टरों में बनाए जाएंगे। आवासीय सेक्टर 18, 20, 22 डी व 25ए इसमें शामिल हैं। 25ए में किसानों को सात फीसद विकसित भूूखंड आवंटित हुए हैं। वहीं औद्योगिक सेक्टर 29 में भी थाना होगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अलग से दयानतपुर थाना बनाया जाएगा।

रन्हेरा चौकी का होगी उच्चीकरण 

रन्हेरा पुलिस चौकी एयरपोर्ट के लिए अधिगृहीत भूमि में आ गई है। इसे अन्य जगह पर शिफ्ट करने के साथ इसका उच्चीकरण किया जाएगा।

पांच-पांच एकड़ में होंगे थाने

प्राधिकरण क्षेत्र में प्रस्तावित थाने पांच-पांच एकड़ भूमि पर होंगे। प्राधिकरण यह भूमि निश्शुल्क देगा। इसके अलावा थानों की इमारत भी प्राधिकरण अपने खर्च पर बनाएगा।

सेक्टर के साथ गांवों को होगा फायदा

नए थाने बनने का फायदा प्राधिकरण के सेक्टरों में बसने वालों के साथ ग्रामीणों को भी मिलेगा। उनकी सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होगी। अभी दनकौर, रबूपुरा व जेवर के तहत इन इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था आती है।

सेक्टरों का दौरा कर नए थानों के लिए जमीन चिह्नित की गई है। थानों का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। प्राधिकरण थानों के लिए निश्शुल्क भूमि उपलब्ध कराएगा।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.