नोए़डा, जागरण डिजिटल डेस्क। नोएडा के सेक्टर 93ए स्थित सुपरटेक के ट्विन टावर को गिराने की तारीख एक हफ्ते और बढ़ गई है। अब 40-40 मंजिल के दोनों टावर 28 अगस्त को गिराए जाएंगे। सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में बने दोनों टावर (एपेक्स और सियान) को ध्वस्त करने के लिए विस्फोटक लाया गया है। दोनों टावरों में आज यानी शनिवार से विस्फोटक लगाया जाएगा।

बता दें कि दोनों टावर को ढहाने के लिए 3700 किलो विस्फोटक इस्तेमाल किया जाना है। विस्फोट प्राइमरी और सेकेंड्री होंगे। एपेक्स में 11 और सियान में 10 प्राइमरी विस्फोट किए जाने हैं, जबकि दोनों टावरों में सात-सात सेकेंड्री ब्लास्ट होंगे। विस्फोटक देने वाली कंपनी टावरों तक विस्फोटक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट देने को राजी है। इसे लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

SC ने पिछले साल दिया था ट्विन टावर को गिराने का आदेश

उल्लेखनीय है कि नोएडा अथारिटी के अनुरोध पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को टावरों को 21 अगस्त के बजाय 28 अगस्त को गिराने की अनुमति दे दी। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि अगर कोई दिक्कत आती है और 28 को भी टावर नहीं ढहाए जाते हैं तो 29 अगस्त से चार सितंबर के बीच उन्हें किसी भी दिन गिराया जा सकता है।

ये दोनों टावर नोएडा के सेक्टर 93 में सुपरटेक के एमराल्ड कोर्ट परियोजना में हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल ही ट्विन टावर को गिराने का आदेश दिया था। कोर्ट ने इससे पहले ट्विन टावर को ढहाने के लिए 21 अगस्त की तारीख तय की थी।

Supertech Twin Tower: 3700 किलो विस्फोटक से ध्वस्त होंगे सुपरटेक ट्विन टावर, 7000 लोग छोड़ेंगे घर

6 अगस्त को अथारिटी ने सभी पक्षों के साथ की थी बैठक

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने शुक्रवार को नोएडा अथारिटी की ओर से पेश स्थिति रिपोर्ट देखने और दलीलें सुनने के बाद ये आदेश दिए। अथारिटी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील रविन्द्र कुमार ने कहा कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक छह अगस्त को अथारिटी ने सभी पक्षों के साथ बैठक की थी।

पहले 11 अगस्त से शुरू होना था विस्फोटक लगाने का काम

सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआइ) ने 10 अगस्त की देर शाम अथारिटी को सूचित किया था कि चार्जिग यानी विस्फोटक लगाने का काम 11 अगस्त से शुरू होगा और 25 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। अगर सभी पक्षों की ओर से दिए गए भरोसे का पालन किया जाता है तो ट्विन टावर 28 अगस्त को ढहाए जा सकते हैं। पीठ ने इसी आधार पर तारीख बढ़ाकर 28 अगस्त कर दी।

Edited By: Abhishek Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट