Move to Jagran APP

Supertech Twin Tower: 3700 किलो विस्फोटक से ध्वस्त होंगे सुपरटेक ट्विन टावर, 7000 लोग छोड़ेंगे घर

Supertech Twin Tower Demolition सुपरटेक के ट्विट टावर को ध्वस्त करने के लिए शनिवार से एडफिस इंजीनियरिंग जेट डिमोलेशन के साथ विस्फोटक लगाने का शुरू करने जा रहा है। पुलिस की देखरेख में प्रतिदिन पलवल से 250 किलोग्राम विस्फोटक डिटोनेटर के साथ दो गाड़ियों से नोएडा लाया जाएगा

By GeetarjunEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 11:03 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 11:03 PM (IST)
Supertech Twin Tower: 3700 किलो विस्फोटक से ध्वस्त होंगे सुपरटेक ट्विन टावर, 7000 लोग छोड़ेंगे घर
3700 किलो विस्फोटक में ध्वस्त होंगे सुपरटेक ट्विन टावर, 7000 लोग छोड़ेंगे घर।

नोएडा, जागरण संवाददाता। सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट (Supertech Emerald Court Twin Tower) के दोनों टावर (एपेक्स-सियान) को ध्वस्त करने के लिए शनिवार से एडफिस इंजीनियरिंग, जेट डिमोलेशन के साथ विस्फोटक लगाने का शुरू करने जा रहा है। पुलिस की देखरेख में प्रतिदिन पलवल से 250 किलोग्राम विस्फोटक डिटोनेटर के साथ दो गाड़ियों से नोएडा लाया जाएगा।

loksabha election banner

यदि विस्फोटक सूर्य अस्त होने के बाद बच जाता है तो उसे वापस पलवल पहुंचाया जाएगा। यह काम 15 दिनों में पूरा किया जाना है। दोनों टावरों में करीब 10 हजार सुराख किए गए हैं। विस्फोटक भरने का काम सिर्फ दिन में किया जाएगा। प्रत्येक टावर के एक सुराख में 1.375 किलो से ज्यादा विस्फोटक नहीं भरा जाएगा।

ये भी पढ़ें- Delhi Covid Cases: दिल्ली में कोरोना से 10 लोगों की मौत, 11 में से 9 जिले रेड जोन में; 2000 से ज्यादा मिले मरीज

3700 किलो लगेगा विस्फोटक

दोनों टावर को ध्वस्त करने के लिए 3700 किलो विस्फोटक इस्तेमाल किया जाना है। विस्फोट प्राइमरी और सेकेंड्री होंगे। एपेक्स में 11 और सियान में 10 प्राइमरी विस्फोट किए जाने हैं, जबकि दोनों टावरों में सात-सात सेकेंड्री विस्फोट होंगे। विस्फोटक देने वाली कंपनी टावरों तक विस्फोटक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट देने को तैयार है।

इसकी सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। सीबीआरआइ को सभी तरह की तकनीकी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जा चुकी है। 15 अगस्त तक स्ट्रक्चरल आडिट रिपोर्ट भी सुपरटेक प्रबंधन सौंप देगा।

सात हजार लोगों को छोड़ना होगा घर

सुपरटेक के दोनों टावरों को ध्वस्त करने से पहले सात हजार लोगों को अपना आशियाना छोड़ना होगा, क्योंकि एडफिस इंजीनियरिंग और पुलिस प्रशासन ने इस घटना को इवेक्यूवेशन प्लान में शामिल किया है। विस्फोट के दिन इतनी बड़ी संख्या में लोगों को 100 मीटर परिधि से बाहर रखना काफी मशक्कत का काम है।

इसलिए सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के 15 टावर में 660 फ्लैट और एटीएस विलेज सोसायटी में 736 फ्लैट को खाली कराने का आदेश दिया है। विस्फोट के दिन इन फ्लैटों में सामान को छोड़कर सभी लोग और पालतू जानवरों को भी यहां से जाना होगा। 100 मीटर की परिधि में बेसमेंट और सरफेस पार्किंग खाली रहेगी। वाहनों को दूसरे स्थान पर खड़ा करना होगा। यह एडवाइजरी एडफिस की ओर से पहले ही जारी की जा चुकी है।

सुरक्षा के लिए 102 करोड़ का हुआ बीमा

विस्फोट के दौरान आसपास की इमारतों के नुकसान के लिए 100 करोड़ रुपये का बीमा और आइजीएल की अंडर ग्राउंड पाइप लाइन के लिए 2.5 करोड़ का बीमा कराया गया है।

ध्वस्तीकरण के दिन की मांग

एडफिस इंजीनियरिंग ने अग्निशमन विभाग से दो दमकल की गाडि़यां मांगी हैं।

स्वास्थ्य विभाग से पांच एंबुलेंस और एक डाक्टर यूनिट।

डस्ट और साफ-सफाई के लिए एक टीम।

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम को मौके पर रहने की मांग की गई है।

अंतिम विस्फोट से पहले की तैयारी

सुपरटेक के तीन टावर और चार एटीएस विलेज सोसायटी के चार टावर को जियो फाइबर टेक्सटाइल कर्टेन से कवर किया जाएगा। यह काम अंतिम विस्फोट के दिन होगा। इससे धूल और डैमेज को रोका जा सकेगा।

अंतिम विस्फोट से दो दिन पहले चेन्नई आइआइटी के 10 लोगों की टीम कंपनी का निरीक्षण करने आ जाएगी। सुपरटेक के निवासियों को क्या करना है और क्या नहीं, इसकी जानकारी अंतिम विस्फोट से पहले बैठक कर दी जाएगी।

ट्रैफिक जोन, पुलिस की तैनाती, इवेक्यूवेशन प्लान, माक ड्रिल अंतिम विस्फोट से तीन दिन पहले होगा। विस्फोटक लगाने के साथ सुपरटेक के दोनों टावरों में लगी लिफ्ट को अलग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.