Move to Jagran APP

दिवाली पर धड़ल्ले से बिकी मिलावटी मिठाइयां, कई बच्चों की तबीयत खराब Noida News

मिलावटी मिठाई खाने का सबसे अधिक असर बच्चों की सेहत पर पड़ा है। इसके चलते चाइल्ड पीजीआइ में कई बच्चों को भर्ती कराना पड़ा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 06:51 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 06:51 PM (IST)
दिवाली पर धड़ल्ले से बिकी मिलावटी मिठाइयां, कई बच्चों की तबीयत खराब Noida News

नोएडा, जागरण संवाददाता। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की सख्ती के बाद भी दीपावली पर मिलावटखोर लोगों को मिलावटी मिठाई खिलाने में कामयाब रहे। मिलावटी मिठाई खाने का सबसे अधिक असर बच्चों की सेहत पर पड़ा है। इसके चलते चाइल्ड पीजीआइ में सोमवार को आधा दर्जन से अधिक बच्चों को डायरिया, पेट दर्द, उल्टी होने की समस्या पर इलाज के लिए भर्ती किया गया है।

loksabha election banner

अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक सोमवार को इमरजेंसी में आधा दर्जन से अधिक ऐसे बच्चे पहुंचे, जिन्हें डायरिया, पेट दर्द, उल्टी, जी मचलाने की शिकायत थी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके सिंह ने बताया कि नकली दूध व पनीर के सेवन करने से पेट से संबंधित कई रोग होते हैं। त्वचा की समस्याएं भी होती हैं। इससे टाइफाइड, पीलिया, अल्सर, डायरिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। लंबे समय तक के सेवन से लीवर व किडनी खराब के साथ कैंसर का रोग भी हो सकता है। अस्पताल में भर्ती बच्चों के केस में भी ऐसा ही हुआ है।

बड़ों की सेहत पर भी पड़ रहा असर

बच्चों की तरह ही मिलावटी मिठाई खाने से बड़ों की सेहत बिगड़ी है। जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. संतराम ने बताया कि सोमवार को कई ऐसे मरीज इलाज के लिए पहुंचे। जिन्होंने दीपावली पर मिठाई के बाद लगातार उल्टी होने व दस्त आने की शिकायत की है। ऐसे मरीजों को फिलहाल दवा देकर घर भेज दिया गया है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

हिण्डन से उड़ान भरे विमान की पिथौरागढ़ में नहीं हो पायी लैंडिंग, देहरादून भेजा गया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.