Move to Jagran APP

यूपी, दिल्ली और हरियाणा के बीच करते हैं सफर, जरूर पढ़ें यह खबर

अगर आप अपने निजी वाहन से सफर करते हैं या फिर सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर निर्भरता है तो आपका सफर 20 अप्रैल से महंगा होने जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 07:11 AM (IST)
यूपी, दिल्ली और हरियाणा के बीच करते हैं सफर, जरूर पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली/हापुड़, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित सभी टोल प्लाजा पर सोमवार से टोल वसूला जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने पिछले दिनों टोल प्रबंधकों के लिए गाइड लाइन जारी कर दी हैं। टोल प्लाजा पर नियमानुसार टोल की दर में बढ़ोतरी भी की गई है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के बीच अगर आप अपने निजी वाहन से सफर करते हैं या फिर सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर निर्भरता है, तो आपका सफर सोमवार यानी 20 अप्रैल से महंगा होने जा रहा है। 

loksabha election banner

टोल दर में 2.5 फीसद का इजाफा

इसी कड़ी में पिलखुवा स्थित छिजारसी टोल प्लाजा पर टोल दर में करीब ढाई फीसद की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, मासिक पास 265 से बढ़ाकर 275 रुपये का कर दिया गया है। लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से टोल प्लाजा पर टोल लेना बंद कर दिया गया था। इसके चलते सरकार को करोड़ों की राजस्व हानि हो रही थी। पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने टोल प्लाजा पर बीस अप्रैल से टोल दर लिए जाने संबंधित गाइड लाइन जारी की है। इसके अंतर्गत बीस अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित सभी टोल प्लाजा पर टोल लिया जाएगा।

मासिक पास भी 10 रुपये हुआ महंगा

टोल प्लाजा के बीस किमी अवधि में आने वाले निजी वाहन चालक से 265 रुपये लेकर मासिक पास दिया जाता है। टोल दर में हुई बढ़ोतरी के साथ मासिक पास में भी दस रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। अब मासिक पास 275 रुपये लेकर जारी किया जाएगा।खेड़कीदौला टोल प्लाजा फिर हो जाएगा

वहीं, 20 अप्रैल से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा को चालू करने के साथ ही बढ़ी हुई दर के हिसाब से टोल टैक्स की वसूली की जाएगी। लॉकडाउन के दौरान सामान ढोने वाले वाहनों यानी गुड्स से संबंधित ट्रकों व अन्य वाहनों को चलाने की छूट दी गई है। इसे देखते हुए टोल प्लाजा चालू करने का निर्देश एनएचएआइ ने टोल संचालन कंपनी को दे दिया है।

यह भी निर्देश दिया है कि बढ़ी हुई दर के हिसाब से टोल टैक्स की वसूली की जाए। कारों के लिए टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। पहले की तरह ही 65 रुपये ही देने होंगे। लाइट कॉमर्शियल व्हीकल के लिए टोल दर में पांच रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अंतर्गत आने वाले वाहनों को 95 रुपये की जगह 100 रुपये देने होंगे। मल्टीएक्सेल व्हीकल यानी बस, ट्रक, ट्राले, डंपर आदि के लिए 195 रुपये की जगह 200 रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ेंः दिल्‍ली में पहली बार हॉट स्पॉट इलाके में ही 35 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

Coroanvirus: दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान अब नहीं मिलेगी कोई छूटः केजरीवाल

 Coroanvirus: मरीज में नहीं थे लक्षण, फिर भी निकला संक्रमित, हैरत में AIIMS के डॉक्टर

 नोएडा में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच एक महीने के भीतर दूसरी बार बदले गए CMO


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.