नोएडा, जागरण संवाददाता। बीमा एजेंट बनकर लोन कराने, पॉलिसी मैच्योरिटी के नाम पर झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह के पांच शातिरों को कोतवाली फेस-तीन पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपितों की पहचान मुकुल शर्मा, सचिन शर्मा निवासी मुरादनगर गाजिायाबाद, संजय बाजपेयी निवासी उत्तम नगर दिल्ली, मोहित निवासी रोहतक हरियाणा और सोनू निवासी वसुंधरा गाजियाबाद के रूप में हुई। आरोपित मुकुल मेरठ रोड गाजियाबाद में रहता है, जबकि मोहित सीलमपुर दिल्ली में रहता है। इनके पास से दो कार, 14 मोबाइल, 2 लाख 10 हजार रुपये नकदी, लैपटाप, 11 क्रेडिट कार्ड, 2 चैकबुक, 2 पासबुक, 4 सिम कार्ड, 2 पैनकार्ड, 2 आधार कार्ड, 1 मतदाता परिचय पत्र सहित अन्य सामान बरामद हुए हैं। आरोपित अपनी कार को ही चलता फिरता कॉल सेंटर बना रखे थे। पिछले करीब डेढ़ वर्ष से इस प्रकार से ठगी कर रहे थे।

कोतवाली फेस-तीन प्रभारी जितेन्द्र दीखित ने बताया कि पकड़ा गया आरोपित मुकुल इस गिरोह का मास्टरमाइंड है। वह एक बिमा कंपनी में एजेंट भी रहा है। वह बीमा करने वाले लोगों का डिटेल लाता था। वहीं आरोपित सचिन पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पास है। दोनों मिलकर होडा सिटी कार में घूमते हैं और आनलाइन मिले डेटा के आधार पर लोगों को फोन कर इंश्योरेंस पॉलिसी में मुनाफा, लोन सहित अन्य प्रकार का झांसा देकर रकम अपने खाते में जमा करा लेते हैं। इस दौरान आरोपित बीमा एजेंट बनकर बीमा की मैच्योरिटरी और बीमा में आने वाली दिक्कतों को दूर करने का भी झांसा देकर ठगी करते हैं।

कोतवाली प्रभारी ने बताया कि आरोपित मोहित सोनू के साथ मिलकर बैंक अकाउंट मुहैया कराता है, जिसमें रकम जमा कराते हैं। उसके बदले ठगी की कुल रकम कर 15 प्रतिशत रकम लेता है। संजय भी इस गिरोह से मिला हुआ है। कोतवाली प्रभारी का कहना है कि मुखबिर की सूचना के आधार पर इनकी गिरफ्तारी हुई है। इनके दो से अधिक बैंक खाते की जानकारी पुलिस को मिली है। बैंक अकाउंट डिटेल की छानबीन और जांच के बाद ही पता लग सकेगा कि इस गिरोह ने अबतक कितने लोगों से ठगी की है।

दो किलो गांजा के साथ तस्कर गिरफ्तार

वहीं, कोतवाली फेस-दो पुलिस ने जांच के दौरान नया गांव के पास से एक युवक को गांजा तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपित पवन उर्फ पीता मूलरूप से हाथरस का रहने वाला है। वह भंगेल गांव में किराये पर कमरा लेकर रहता है। आरोपित के पास से दो किलो सौ ग्राम गांजा बरामद हुआ है। पुलिस के अनुसार पकड़ा गया आरोपित काफी समय से गांजा तस्करी में संलिप्त था। फिलहाल पुलिस ने पकड़े गए आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस