Move to Jagran APP

फुंकार सुनकर कांपती है लोगों की रुह; ये हैं प्रवीण, जो पल भर में पकड़ लेते हैं सांप, शौक को बनाया काम, नहीं लेते पैसा

जिस सांप को देखकर लोग दूर भागते हैं जहर की फुंकार से रुह कांपती है। उसी सांप को क्षण भर में पकड़ने में प्रवीण को निपुणता हासिल है। डेढ़ दशक से हुनर की कला से जहरीले सांपों का फन काबू कर रहे हैं। वह किसी भी जहरीले सांप को क्षणभर में पकड़ कर पोठली में बंद लेते हैं और सुरक्षित स्थान पर छोड़ देते हैं।

By Basant Gautam Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 23 Apr 2024 02:41 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 02:41 PM (IST)
ये हैं प्रवीण, क्षण भर में पकड़ लेते हैं, सांप

बसंत गौतम, जागरण, खतौली : सांप को देखकर लोग दूर भागते हैं, जहर की फुंकार से रुह कांपती है। जमुना विहार के प्रवीण पांचाल के सामने यह कुछ नहीं है। 

loksabha election banner

सैकड़ों सांपों को काबू कर चुके हैं। सांप पकड़ने के लिए कोई पैसा नहीं लेते है। मोहल्ला जमुना विहार के रहने वाले प्रवीन पांचाल को सांपों को पकड़ने में महारत हासिल है। इस दौरान कई बार सांप उन्हें फन मार चुके हैं, लेकिन उन पर जहर का असर नहीं होता है।

बचपन के शौक को बनाया काम

प्रवीण पांचाल ने बताया कि उनको बचपन से सांप पकड़ने का शौक रहा है। उन्होंने मुजफ्फरनगर में सांप पकड़ने की तीन माह का प्रशिक्षण लिया था। प्रतिक्षण के बाद एक सांप को पकड़ा था। उसके बाद कभी मुड़कर नहीं देखा। वे कस्बे के अलावा गैरजनपदों में भी सांप पकड़ने जाते है। अपने जीवन में किसी भी सांप काे नुकसान नहीं पहुंचाया। प्रशिक्षित को सांप पकड़ते हुए देखकर नकल नहीं करनी चाहिए। कई सांप जहरीले होते हैं, जो छेड़छाड़ करने फन मार देते हैं। उनका काटना घातक हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः आगरा में अवैध रूप से रखे लंगूरों को छुड़ाया; रस्सियों से कसकर बांध रखे थे, बचा कर वापस जंगल में छोड़ा

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोने पर छाई महंगाई; चढ़ती कीमतों के बीच ज्वैलर दे रहे राहत, घर में है शादी-विवाह तो करना होगा ये काम

कई तरह के होते हैं सांप

प्रवीण के अनुसार, सांप की कई प्रजातियां होती है। उनमें कुछ सांप जहरीले और खतरनाक सांप होते हैं, वह आसानी से काबू नहीं आते है। वे पकड़ते समय शरीर पर वार कर काट लेते है। उनसे बचाव करना पड़ता है। उनके शरीर पर सांप के काटे के कई निशान है। वे सांप की जानकारी मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचते है। सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ आते है। वह खतरनाक जंगली जीवों को भी काबू कर लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.