मुरादाबाद, संवाद सूत्र। World Alzheimer day : आज विश्व अल्जाइमर दिवस है। इस रोग में व्यक्ति की याददाश्त कम होती जाती है। बुजुर्ग लोगों में यह समस्‍या ज्यादा होती है। सोचने की शक्ति कम होने से तमाम दिक्कतें आती हैं। ऐसे में सतर्कता के साथ इसे रोका जा सकता है।

सम्‍भल ज‍िले की सरायतरीन निवासी न्यूरो साइंस में शोध छात्रा नबीला अशरफ का कहना है क‍ि अल्जाइमर 60 वर्ष से अधिक लोगों में पाया जाता है। मस्तिष्क में प्रोटीन के जमा हो जाने के कारण न्यूरॉन्स नष्ट होने लगते हैं। इस रोग की चपेट में युवा भी आने लगे हैं।

अल्जाइमर के लक्षण : रात में नींद न आना, रखी हुई चीजों को जल्दी भूल जाना, आंखों की रोशनी कम होने लगना, छोटे-छोटे कामों को करने में भी परेशानी होना, अपने परिवार के सदस्यों को न पहचान पाना।

इस तरह करें बचाव : शारीरिक व मानसिक रूप से भी खुद को स्वस्थ रखें। नकारात्मक विचारों को अपने मन पर हावी न होने दें। पसंद का संगीत सुनें, गाना गाने, खाना बनाने, बागवानी करें। पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें, ब्लड प्रेशर व शुगर नियंत्रित रखें।

औषधि निरीक्षक ने मेडिकल स्टोरों का किया निरीक्षण : अमरोहा के ढवारसी में औषधि निरीक्षक ने मेडिकल स्टोर्स का निरीक्षण कर दवाओं के रखरखाव एवं सफाई आदि की जांच की। औषधि निरीक्षक राजेश कुमार ने ढवारसी में नितिन मेडिकल स्टोर तथा ढक्का के आलिया मेडिकल स्टोर का निरीक्षण कर दवाओं के रखरखाव एवं मेडिकल स्टोर में साफ सफाई के अलावा दवाओं के बिल आदि की जांच की। औषधि निरीक्षक के गांव में पहुंचते ही मेडिकल स्टोर संचालकों में अफरातफरी मच गई और अधिकांश अपनी दुकान बंद कर फरार हो गए। औषधि निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि नितिन मेडिकल स्टोर ढवारसी तथा आलिया मेडिकल स्टोर ढक्का का निरीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें :-

Railway Free Travel Pass : सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को अब यात्रा पास के लिए नहीं होगी परेशानी, लागू होगी ये नई व्‍यवस्‍था

Todays Horoscope 21 September 2021 : कर्क राशि के लोगों का जीवनसाथी से हो सकता है व‍िवाद, यहां पढ़ें आज का राश‍िफल

Edited By: Narendra Kumar