Move to Jagran APP

स्टेशन मास्टर व चालक की सतर्कता से बड़ा हादसा टला

मुरादाबाद : स्टेशन मास्टर मीरानपुर कटरा और मालगाड़ी केचालक की सर्तक की सतर्कता से हादसा टला।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 08:10 AM (IST)
स्टेशन मास्टर व चालक की सतर्कता से बड़ा हादसा टला

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : स्टेशन मास्टर मीरानपुर कटरा और मालगाड़ी के चालक की सर्तकता से बड़ी ट्रेन हादसा होने से बच गया। मालगाड़ी के बोगी से सिलेंडर तीन किलोमीटर पहले ही टूट गया था, बोगी घिसटते हुए चल रही थी। मंडल रेल प्रशासन दोनों को पुरस्कृत कर सकता है।

रविवार की सुबह 11.25 बजे अंबाला से फैजाबाद जा रही एक मालगाड़ी मीरानपुर कटरा स्टेशन से गुजर रही थी। इस दौरान मीरानपुर कटरा के स्टेशन मास्टर प्लेटफार्म पर खड़े होकर चालक को हरी झडी दिखा रहे थे। इस दौरान उन्हें तेज आवाज सुनाई दी। उन्होंने देखा कि किसी बोगी के नीचे लगा सिलेंडर (ब्रेक व प्रेशर के लिए होता है) टूटकर लटक रहा है। स्टेशन मास्टर ने वाकीटॉकी से मालगाड़ी के चालक को इसकी सूचना दी। इसके बाद ट्रेन रोकने के लिए सिग्नल लाल कर दिया। इस पर चालक ने भी आपात ब्रेक लगाकर मालगाड़ी को रोक दिया। ट्रेन के रुकते रुकते इंजन के पीछे की 14वीं बोगी के दो पहिए पटरी से उतर गए। अगर ट्रेन नहीं रुकती तो तेज गति के कारण कई बोगिया पलट सकती थीं। दूसरी लाइन पर आने वाली ट्रेन पलटी बोगी से टकराकर हादसे का शिकार हो सकती थी। तकनीकी टीम ने जाच की तो पाया कि इंजन से पीछे की नौवीं बोगी का सिलेंडर मीरानपुर कटरा रेलवे स्टेशन से तीन किलोमीटर पहले टूट कर लटक गया था। सिलेंडर घसीटे जाने की निशान भी मिले। ट्रेन रुकने से पहले सिलेंडर पूरी तरह से अलग होकर रेल लाइन के ऊपर पहुंच गया था। इसके ऊपर पहिया चढ़ जाने से पहिये पटरी से उतर गए थे। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि स्टेशन मास्टर व चालक की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। सुपरवाइजर स्तर की संयुक्त जाच रिपोर्ट मिलने के बाद स्टेशन मास्टर व चालक को पुरस्कार देने की घोषणा की जाएगी।

मालगाड़ी दुर्घटना की जाच जूनियर अधिकारी करेंगे

शाहजहापुर के पास मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने की जाच तीन जूनियर अधिकारी करेंगे। वहीं दुर्घटना के कारण राजधानी एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनें बीच रास्ते में रुकी रहीं। रविवार की सुबह 11.25 बजे मीरानपुर कटरा स्टेशन के पास अंबाला से खाद्यान्न लेकर फैजाबाद जा रही मालगाड़ी की एक बोगी पटरी से उतर गई। इससे मुरादाबाद से लखनऊ जाने वाला रेल मार्ग बंद हो गया। रोजा से पहुंची क्त्रेन ने दोपहर 12.45 बजे बोगी को उठाकर पटरी पर रखा। इसके बाद ट्रेन संचालन शुरू हुआ। इसकी वजह से गुवाहटी जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, गोरखपुर जाने अमरनाथ एक्सप्रेस और डिब्रूगढ़ जाने वाली अवध असम एक्सप्रेस बीच रास्ते में खड़ी रही। दुर्घटनाग्रस्त बोगी को धीमी गति से चलाकर तिलहर स्टेशन पर लाया गया। शेष बोगियों को फैजाबाद के लिए रवाना कर दिया गया। घटना स्थल पर एडीआरएम समेत कई अधिकारी पहुंच गए। उन्होंने बोगी की जाच की।

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि बोगी के नीचे लगे सिलेंडर के टूटने से दुर्घटना होने की आशका जताई जा रही है। दुर्घटना की जाच जूनियर अधिकारियों से कराने के आदेश दिए गए हैं। संयुक्त जाच रिपोर्ट मिलने के बाद दुर्घटना की असल वजह का पता चल पाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.