Move to Jagran APP

अब 50 साल पुरानी कार से भी भरिए फर्राटा, जानिए कैसे होगा विंटेज वाहनों का पंजीकरण, कितनी पड़ेगी फीस

Vintage Car Registration केंद्र सरकार ने पिछले साल मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में संसोधन कर विंटेज कारों के पंजीकरण की अनुमति प्रदान की थी। आइए जानते हैं कैसे विंटेज कार का फिर से पंजीकरण कराकर आप अपनी वर्षों पुरानी कार से सफर का आनंद उठा पाएंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2022 05:23 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2022 05:23 PM (IST)
Vintage Car Registration : मुरादाबाद जिले में अब तक 82 वाहनों का पंजीकरण हो चुका है।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Vintage Car Registration : यदि आप विंटेज वाहनों (कार या बाइक) के शौकीन हैं और अपनी 50 साल से भी ज्‍यादा पुरानी कार या बाइक पर फर्राटा भरना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। केंद्र सरकार ने पिछले साल पुरानी कारों को लेकर मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (Motor Vehicle Act) में संसोधन कर विंटेज कारों (Vintage Car) के पंजीकरण की अनुमति प्रदान की थी। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी विंटेज कार का फिर से पंजीकरण कराकर अपनी वर्षों पुरानी कार से सफर का आनंद उठा पाएंगे।

विंटेज वाहन को लेकर नहीं था कोई नियम

देश में विटेंज वाहन (कार या बाइक) को लेकर कोई नियम नहीं था। पिछले साल सरकार ने केंद्रीय मोटर वाहन अधिनयम (Central Motor Vehicle Act) 1989 में संंसोधन कर विंटेज वाहनों को मान्‍यता प्रदान करने की घोषणा की थी। 1 अप्रैल 2022 से परिवहन विभाग में विंटेज वाहनों का पंजीकरण हो रहा है।

विटेंज वाहन पंजीकरण के ये हैं नियम

  • विंटेज के रूप में पंजीकरण के लिए वाहन (कार या बाइक) को 50 साल से ज्‍यादा पुराना होना चाहिए।
  • 2022 में 1972 से पहले निर्मित वाहनों का ही पंजीकरण कराया जा सकता है।
  • ऐसे वाहनों का ही पंजीकरण होगा जो अपने मूल रूप में हों यानी मोडिफाई न कराए गए हों।
  • विंटेज वाहन प्रतिदिन या व्‍यावसायिक रूप में नहीं चलाए जा सकेंगे।
  • विंटेज वाहन सिर्फ प्रदर्शन, विंंटेज कार या बाइक रैली अथवा उसे सही कराने या पेट्रोल भरवाने के समय ही चलाया जा सकेगा।
  • विंटेज वाहन के पंजीकरण के लिए एक बीमा पालिसी, शुल्‍क, इम्पोर्ट गाड़ी होने पर एंट्री बिल और अगर वाहन भारत में पहले से रजिस्टर है तो पुरानी आरसी लानी होगी।
  • आरटीओ 60 दिन के अंदर रजिस्‍ट्रेशन नंबर जारी कर देंगे।
  • विंटेज वाहन के लिए पंजीकरण शुल्‍क 20 हजार रुपये लगेगा, पुन: पंजीकरण के लिए 5 हजार रुपये देने होंगे।
  • पांच साल बाद रजिस्‍ट्रेशन का नवीनीकरण कराना होगा।

नया पंजीकरण होने पर ऐसा होगा नंबर

पहले से पंजीकृत वाहन चाहें तो अपना पहले का ही नंबर रख सकते हैं लेकिन, यदि आप नया नंबर चाहते हैं तो आपका नंबर XX-VA-YY-0000 के रूप में होगा। यहां VA विंटेज के लिए है। XX आपके राज्य का कोड है और YY दो अक्षर वाली सीरीज होगी। वहीं 0000 आपको आवंटित होने वाला 0001 से 9999 के बीच का नंबर होगा।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

मुरादाबाद की सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी छवि सिंह ने बताया कि पुरानी कार रखने के शौकीन लोग अपने विंटेज वाहन का पंजीकरण करा रहे हैं। जिले में अब तक 82 वाहनों का पंजीकरण हो चुका है। हालांकि, विंटेज वाहन सिर्फ विशेष अवसरों पर चलाने की ही अनुमति है। इनका प्रयोग नियमित या व्‍यावसायिक रूप में नहीं किया जा सकेगा।

मुरादाबाद में है 66 साल पुरानी कार

विंटेज कार को मान्‍यता मिलने के बाद जिले में पुरानी कार के शौकिन लोगों को पंजीयन करना शुरू कर दिया है। जिले में सबसे पुरानी कार 1956 की निर्मित है। जिले में अब तक 82 विंटेज वाहनों का पंजीकरण हो चुका है। जिसमें 80 कार हैं और दो दोपहिया वाहन हैं। जिसमें एक स्‍कूटर और एक बाइक शामिल है। इन लोगों को अब विशेष मौके पर अपने 50 साल से भी ज्‍यादा पुराने वाहन को चलाने की अनुमति होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.