Move to Jagran APP

मुरादाबाद के कटघर में हाईटेंशन तार पर कौवे के बैठते ही न‍िकली च‍िंगारी, पांच सौ बीघा गेहूं की फसल राख

Moradabad Katghar Hightension wire Wheat crop Fire कटघर थाना क्षेत्र स्थित भैंसिया व गोट गांव की सीमा के बीच बुधवार को तब अचानक अफरा-तफरी मच गई जब पछुआ हवा के तेज झोंके के बीच हाईटेंशन तार आपस में टकराने से चिंगारी निकल गई। आग से काफी नुकसान हुआ।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 08:41 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:41 AM (IST)
मुरादाबाद के कटघर में हाईटेंशन तार पर कौवे के बैठते ही न‍िकली च‍िंगारी, पांच सौ बीघा गेहूं की फसल राख
पछुवा हवा के तेज झोंके से आग ने धारण किया विकराल रूप।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Katghar Hightension wire Wheat crop Fire : पछुवा हवा के झोंके ने रौद्र रूप धारण कर लिया। हाईटेंशन तार से निकली चिंगारी से महज एक घंटे में गेहूं की पांच सौ बीघा खड़ी फसल जलकर राख हो गई। आग के वेग को रोकने में अग्निशमन विभाग पूरी तरह विफल रहा। ग्रामीणों के अथक प्रयास से दो घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। दमकल कर्मियों की उदासीनता से ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है।

loksabha election banner

कटघर थाना क्षेत्र स्थित भैंसिया व गोट गांव की सीमा के बीच बुधवार को तब अचानक अफरातफरी मच गई, जब पछुआ हवा के तेज झोंके के बीच हाईटेंशन तार आपस में टकराने से चिंगारी निकल गई। तार से निकली चिंगारी गेहूं की फसल पर गिरी। इससे गेहूं की फसल धू-धू कर जलने लगी। खड़ी फसल में आग लगते ही ग्रामीणों के होश उड़ गए। उन्होंने खेत में आग लगने की सूचना तत्काल फायर बिग्रेड व पुलिस को दी। इसके बाद ग्रामीण खुद आग पर काबू पाने में जुट गए। मौके पर दमकल वाहन नहीं पहुंचा। इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश रहा। काशीपुर दोराहा पुलिस चौकी प्रभारी राशिद खां ने बताया कि शार्ट सर्किट की वजह कौआ बना। हाईटेंशन तार पर कौवा के बैठते ही चिंगारी न‍िकल गई। ग्रामीणों की सूझबूझ से आग पर काबू पाया जा सका। आग से करीब 500 बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक होने का अनुमान है। राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने दौरा किया। निरीक्षण बाद वह आग से क्षति का आकलन कर रहे हैं।

इन लोगों की जली फसल

1- कृष्ण कुमार, नवल किशोर, सचिन कुमार, शिवम कुमार - भैसिया - साढ़े पांच बीघा

2- सोमपाल - भैंसिया - साढ़े तीन बीघा

3- विजयपाल - भैंसिया - तीन बीघा

4- यशपाल सिंह - भैंसिया - तीन बीघा

5- सत्यपाल - भैंसिया - तीन बीघा

6- पप्पू - भैंसिया - तीन बीघा

7- सगीर हाजी, तस्लीम व नजीम - भैंसिया - ढाई बीघा

8- अशरफ हाजी, अशाक अली, रियासत, फिरासत व नजाकत - भैंसिया - 11 बीघा

9- मुहम्मद जरीफ आलम - लाजपतनगर - 26 बीघा

10- रमेश - भैंसिया - साढ़े पांच बीघा

11- नन्हें सिंह - भैंसिया - दो बीघा

12- सतवीर सिंह - भैंसिया - चार बीघा

13 - फरमुदी - भैंसिया - 16 बीघा

14- डा. जयसिंह - भैंसिया - साढ़े पांच बीघा

15- डा. काफिल खां - भैंसिया - नौ बीघा

छह घंटे में नौ जगह लगी आग

मुख्य फायर अफसर मुकेश कुमार ने बताया कि दोपहर बाद साढ़े 12 बजे से शाम छह बजे के बीच जिले में कुल नौ स्थानों पर आग लगने की सूचना मिली। मझोला थाना क्षेत्र में प्रकाश नगर चौराहा व कटघर थाना क्षेत्र में पंडित नंगला स्थित दो ट्रांसफार्मर में आग लगने की दो सूचनाएं मिलीं। मूंढापांडे थाना क्षेत्र के बुजपुरमान गांव में कूड़े के ढेर में आग लगने की सूचना कंट्रोल रूम को मिली। सिविल लाइंस थाना क्षेत्र स्थित प्रीत विहार हरथला पेड़ में आग लगने की सूचना मिली। मझोला थाना क्षेत्र के डिडौरी गांव में गेहूं के खेत में आग लगने की सूचना मिली। कटघर थाना क्षेत्र में भैंसिया गांव में गेहूं के खेत में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई। ठाकुरद्वारा थाना क्षेत्र के गूंगा नंगला गांव में गन्ने के खेत में आग लग गई। भोजपुर थाना क्षेत्र के ब्रह्मान बहेड़ा गांव में गेहूं की फसल में आग लग गई। जबकि पाकबड़ा थाना क्षेत्र के मनलीपुर गांव में कूड़े के ढेर में आग लगने की सूचनाएं मिलीं। अधिकांश घटना स्थलों पर दमकल वाहन पहुंचने से पहले ही आग पर काबू पा लिया गया।

आग से दो झुग्गियां राख

मुगलपुरा थाना क्षेत्र के बरबलान मुहल्ले में रामगंगा के किनारे दो झुग्गियां जल कर राख हो गई। मुर्सलीम के मुताबिक वह और उसका पड़ोसी मजदूरी कर जीवन परिवार का भरण पोषण करते हैं। नदी तट पर झुग्गी डालकर दोनों सपरिवार रहते थे। एक बजे दोनों झुग्गी जलकर राख हो गई। आग से घरेलू सामान जलकर राख हो गए।

यह भी पढ़ें :-

Haridwar Kumbh Mela 2021 : शाही स्नान में 65 साल से अधिक उम्र को नहीं मिलेगी अनुमत‍ि, उत्तराखंड सरकार ने जारी की गाइड लाइन

आज से बदल जाएंगे इन बैंकों के पासबुक और आइएफएससी कोड, उपभोक्‍ताओं को इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

Moradabad Today Horoscope : विद्यार्थ‍ियों के ल‍िए आज का द‍िन है श्रेष्‍ठ, समस्याओं से म‍िलेगा छुटकारा, जान‍िए क्‍या कहते हैं आपके स‍ितारे

कंटेनर की कमी और बढ़ते क‍िराए से हस्तशिल्प निर्यात प्रभावित, ईपीसीएच के चेयरमैन ने केंद्रीय मंत्री को ल‍िखा पत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.