Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मियों ने लगाई झाड़ू

स्वच्छता के प्रति रेल यात्रियों और कालोनीवासियों को जागरूक करने के लिए दैनिक जागरण के तत्वावधान में चलाए जा रहे मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत जीआरपी व आरपीएफ की टीम तथा स्टेशन अधीक्षक समेत दर्जनों संख्या में रेल कर्मियों व अधिकारियों ने स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई किया। इस दौरान कूड़े को इकट्ठा कर कूड़ेदान में डाला गया। पुलिस कर्मियों और रेल अधिकारियों को झाड़ू लगाता देख यात्रियों के कदम रुक गए। कुछ ही देर में आसपास के लोग भी काफी संख्या में पहुंच गए। लगभग एक घंटे तक झाड़ू लगाने के बाद कार्यक्रम सभा के रुप में तब्दील हो गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 06:00 PM (IST)
रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मियों ने लगाई झाड़ू

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : स्वच्छता के प्रति रेल यात्रियों और कालोनीवासियों को जागरूक करने के लिए दैनिक जागरण के तत्वावधान में चलाए जा रहे मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत जीआरपी व आरपीएफ की टीम तथा स्टेशन अधीक्षक समेत दर्जनों रेल कर्मियों व अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई किया। इस दौरान कूड़े को इकट्ठा कर कूड़ेदान में डाला गया। पुलिस कर्मियों और रेल अधिकारियों को झाड़ू लगाता देख यात्रियों के कदम रुक गए। कुछ ही देर में आसपास के लोग भी काफी संख्या में पहुंच गए। लगभग एक घंटे तक झाड़ू लगाने के बाद कार्यक्रम सभा के रुप में तब्दील हो गया।

स्टेशन अधीक्षक रवींद्र कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत तभी बनेगा जब लोग जागरूक होंगे। जागरूकता लाने के लिए सभी को खुद साफ-सफाई करना होगा। इसमें शर्माने की बात नहीं है। सफाई तो सफाई कर्मी या जिसका काम है वो करते ही है लेकिन हमारा भी कर्तव्य बनता है कि स्वच्छता को बनाएं रखे। स्टेशन परिसर के कही भी स्थान पर कूड़ा- करकट नहीं फैलाना चाहिए। खाने के सामान का प्रयोग करने के बाद डिब्बे व पानी के बोतल तथा दोना पत्तल आदि को डस्टबीन में ही फेंके। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण जो भी अभियान चलाता है वह जनहित में ही होता है। यह खबरों के साथ हमें सही चीजों की जानकारी भी देता है। जागरण अखबार की जितनी प्रशंसा की जाए कम ही है। जीआरपी प्रभारी केदारनाथ मौर्य ने कहा कि स्टेशन परिसर के अलावा अन्य जगहों पर भी गंदगी नहीं फैलानी चाहिए। अपने घरों के आसपास सफाई रखे तथा आसपड़ोस के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। आरपीएफ के एसआइ सुरेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि गंदगी फैलाने से बीमारी भी फैलती है। घरों को स्वच्छ बनाना चाहिए लेकिन सबसे पहले अपने बच्चों को भी स्वच्छता के बारे में जानकारी दें। सीएमआई आरपी मीना ने कहा कि यह अभियान दो अक्टूबर तक लगातार चलेगा। इस मौके पर एसके अकेला, अनिल कुमार ¨सह, परमात्मा ¨सह, ओमप्रकाश त्रिपाठी आदि शामिल थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.