Move to Jagran APP

Rapid Rail Corridor In Meerut: विदेश से आएगी टनल बोरिंग मशीन, साढ़े पांच किमी लंबी होगी सुरंग

रैपिड रेल कारिडोर के अंतर्गत शहर में तीन भूमिगत स्टेशन बनेंगे। ये स्टेशन हैं बेगमपुल भैंसाली व फुटबाल चौक। इसके लिए 5.50 किमी लंबी टनल बनेगी। टनल खोदाई करने वाली मशीन का नाम है टनल बोरिंग मशीन। शहर में रैपिड का काम तेजी से चल रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 08:30 PM (IST)
रैपिड रेल कारिडोर के लिए टनल खोदने के लिए मशीन विदेश से मंगाई जाएगी।

मेरठ, जेएनएन। Rapid Rail In Meerut मेरठ शहर में रैपिड रेल कारिडोर के लिए टनल खोदने के लिए मशीन विदेश से मंगाई जाएगी। इसके लिए कार्यदायी कंपनी एफकांस ने विदेशी कंपनी से समझौता किया है। जल्द ही मशीन मेरठ पहुंचने लगेगी।

loksabha election banner

रैपिड रेल कारिडोर के अंतर्गत शहर में तीन भूमिगत स्टेशन बनेंगे। ये स्टेशन हैं बेगमपुल, भैंसाली व फुटबाल चौक। इसके लिए 5.50 किमी लंबी टनल बनेगी। टनल खोदाई करने वाली मशीन का नाम है टनल बोरिंग मशीन। यह मशीन इतनी भारी भरकम होती है कि उसे किसी वाहन पर लाना आसान नहीं है। इसलिए उसके अधिकांश कलपुर्जे पहले से ही खोलकर यहां भेजे जाएंगे। इसके बाद यहीं पर उसे असेंबल किया जाएगा।

मशीन को बाहर असेंबल नहीं किया जाएगा बल्कि मशीन की लंबाई चौड़ाई के बराबर में गड्ढा खोदा जाएगा फिर उस गड्ढे में उसे असेंबल किया जाएगा। ऐसी मशीन भारत में उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए विदेश से मंगाई जाएगी। टनल खोदने के लिए कुल चार मशीनें मेरठ आएंगी। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो या फिर अन्य कहीं भी टनल खोदी गई है उसके लिए मशीन विदेश से मंगवाई गई थी। तहसील के पास से उतारी जाएंगी मशीनेंतहसील परिसर के पास मशीन के लिए गड्ढा खोदा जाएगा। यहीं से दो मशीनें बेगमपुल की ओर रवाना होंगी और दो मशीनें फुटबाल चौक की तरफ। जब टनल की खोदाई पूरी हो जाएगी तभी मशीनों को बाहर निकाला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.