Move to Jagran APP

Mission Examination: यूपी बोर्ड-12वीं के Biology विषय का Model Paper और एग्जामिनेशन टिप्स

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए कक्षा 12वीं जीव विज्ञान का माडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए मार्गदर्शन दे रहे हैं सनातन धर्म इंटर कालेज सदर के वरिष्ठ प्रवक्ता डा. हरेंद्र चौधरी। उनका मानना है कि जीव विज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय है। इस विषय को रटने की नहीं समझने की आवश्यकता है।

By Amit Tiwari Edited By: Nitesh Srivastava Published: Fri, 09 Feb 2024 07:11 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2024 07:11 PM (IST)
Mission Examination: यूपी बोर्ड-12वीं के Biology विषय का Model Paper और एग्जामिनेशन टिप्स

जागरण संवाददाता, मेरठ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी को शुरू हो रही है। यूपी बोर्ड की भी 10वीं-12वीं यानी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं एक ही दिन शुरू होंगी। यूपी बोर्ड की ओर से जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा एक ही दिन कराई जा रही है। इसमें मेडिकल के क्षेत्र में जाने वाले परीक्षार्थी जीव विज्ञान की परीक्षा देंगे और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रुचि रखने वाले परीक्षार्थी गणित की परीक्षा देंगे।

संभवत: यूपी बोर्ड की परीक्षा में गणित और जीव विज्ञान विषय दोनों लेकर पढ़ने वाला एक भी विद्यार्थी नहीं है। जीव विज्ञान की परीक्षा 29 फरवरी को दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से सवा पांच बजे तक होगी।

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए कक्षा 12वीं जीव विज्ञान का माडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए मार्गदर्शन दे रहे हैं सनातन धर्म इंटर कालेज सदर के वरिष्ठ प्रवक्ता डा. हरेंद्र चौधरी।

जितना समझेंगे, उतना अच्छा लिख सकेंगे

जीव विज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय है। इस विषय को रटने की नहीं, समझने की आवश्यकता है। इस समय तक विद्यार्थियों ने अपनी संपूर्ण तैयारी कर ली है।अब उन्हें आवश्यकता है कि ब्लूप्रिंट के अंक विभाजन के आधार पर महत्वपूर्ण अध्याय-अनुवांशिकी व विकास, जनन, परितंत्र व पर्यावरण का अध्ययन करें।

अपने बनाए नोट्स से अध्ययन करना उत्तम होगा। इसके साथ ही पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करते समय एक वाक्य वाले प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।अति लघु उत्तरीय में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर अधिक ध्यान दें। इस समय उसी पुस्तक से पढ़ें या अपने नोटस पढ़ें। आखिरी समय में किसी नई किताब से पढ़ने से बचना चाहिए। एनसीआरटी की किताब सर्वोत्तम है।

चित्र बनाने में कतई हड़बड़ी न करें

जीव विज्ञान के प्रश्न पत्र में चित्र बनाना आवश्यक है। कुछ प्रश्न ऐसे भी होते हैं जहां नामांकित चित्र बनाने पड़ते हैं ।परीक्षा में चित्र बनाने में हड़बड़ी न करें और स्वच्छता व नामांकन पर ध्यान दें। चित्र बनाने के लिए पेंसिल रखें। परीक्षा में लिखने के लिए दो से अधिक पेन रखें। परीक्षा के दिनों में जल्दी उठे, समय से विद्यालय पहुंचे, हल्का नाश्ता करें, तैलीय खाना व जंक फास्ट फूड न लें।

परीक्षा कक्षा में अपने अनुक्रमांक के अनुसार बैठे, उत्तर पुस्तिका मिलने पर रोल नंबर इत्यादि सही लिखें। उत्तर पुस्तिका के अंतिम पृष्ठ पर अनुक्रमांक अवश्य लिखें। प्रश्न पत्र मिलने पर उसे ध्यान से पढ़ें। प्रश्न पत्र पढ़ने के 15 मिनट निर्धारित हैं। प्रश्नों को समझने का प्रयत्न करें।

सरल प्रश्न पहले करें। कठिन प्रश्न के उत्तर बाद में लिखें। इससे आप स्वयं प्रेरित होते रहते हैं और धैर्य बना रहता है। अगर प्रश्न का उत्तर नहीं आता है तो चिंतित न हों व अगले प्रश्न का उत्तर लिखें। समय का ध्यान रखें व लघु, दीर्घ उत्तर लिखते समय शब्द संख्या व मुख्य बिंदुओं का ध्यान रखें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.