Move to Jagran APP

डीएम ने डायट, कंपोजिट विद्यालयों में शिक्षा का स्तर परखा

डीएम के बालाजी ने गुरुवार को परिषदीय विद्यालयों का स्तर जांचा और प्रेरणा मिशन का हाल जाना।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 07:15 PM (IST)
डीएम ने डायट, कंपोजिट विद्यालयों में शिक्षा का स्तर परखा

मेरठ, जेएनएन। डीएम के बालाजी ने गुरुवार को परिषदीय विद्यालयों का स्तर जांचा और प्रेरणा मिशन का हाल जाना। इसके लिए डीएम डायट, बीआरसी कार्यालय, कंपोजिट विद्यालय का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विद्यालयों में शारीरिक दूरी का पालन करने और मास्क लगाने पर भी जोर दिया।

loksabha election banner

कोरोना काल के बाद से लगभग 11माह तक परिषदीय विद्यालय बंद रहे। अब मार्च की पहली तारीख को सभी प्राथमिक विद्यालय खुले हैं। इनमें शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए शासन द्वारा चलाए जा रहे प्ररेणा मिशन को परखने के लिए गुरुवार को डीएम के बालाजी करीब साढ़े 12बजे मवाना खुर्द स्थित डायट यानि जिला प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान छोटा मवाना पहुंचे। जहां साथ में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेंद्र ढाका, प्रेरणा मिशन की जिला प्रशिक्षण समन्वयक रश्मि, एबीएसए ध्यानचंद भी मौजूद रहे। जिलाधिकारी यहां कार्यालय का निरीक्षण और शिक्षा से संबंधित जानकारी लेने के बाद परिसर में स्थित बीआरसी यानि खंड शिक्षा कार्यालय पहुंचे। यहां चल रहे दो दिवसीय माड्यूल प्रशिक्षण में गए और शिक्षकों से जानकारी ली। साथ ही ट्रेनिग दे रहे शिक्षक व प्रशिक्षुओं को सरल भाषा में बच्चों को अपनी बात समझाने का तरीका बताया। वहीं, गणित, हिन्दी, अंग्रेजी भाषा में बच्चों को पारंगत करने पर जोर दिया। वहीं, बीएसए से प्रेरणा मिशन के तहत डायट पर चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट भी ली। इसके तहत कोविड-19 से सर्तकता और बचाव के लिए शारीरिक दूरी और बचाव के बारे में जानकारी दी।

-बोर्ड पर गणित का सवाल कराया

बीआरसी क्षेत्र के गांव किशनपुर बिराना स्थित कंपोजिट विद्यालय में डीएम पहुंचे और बच्चों से रुबरू हुए। जरनल नालिज संबंधित सवाल भी पूछे। कक्षा छह की छात्रा रीना से बोर्ड पर सवाल का हल कराया जिसे छात्रा ने बाखूबी कर दिया। जिसपर उन्होंने बधाई दी। वहीं, प्रधानाचार्य नीरज शर्मा से मिड-डे मील और वर्ष 2019-20-21 की विद्यालय में आयी विकास संबंधित ग्रांट की जानकारी ली।

-शौचालय के हालात देखे

विद्यालय में पहुंचते ही डीएम ने सबसे पहले परिसर स्थित शौचालयों का निरीक्षण किया जहां उनकी सफाई और हैंडवाश आदि की व्यवस्था भी देखी। हालांकि हैंडवाश स्थल पर साइकिल खड़ी मिलने पर नाराजगी भी जतायी।

-बच्चों को मास्क बटवाने के निर्देश दिए

निरीक्षण दौरान कई बच्चे बिना मास्क के मिले। उन्हें तत्काल मास्क बंटवाने के निर्देश दिए। साथ कक्षाओं को नियम सैनेटाइज कराने और बच्चों के हाथों को भी सैनेटाइज कराने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.