Move to Jagran APP

डेंगू मरीजों का सरकारी में टोटा, निजी हास्पिटलों में भरमार

स्वास्थ्य विभाग के लिए गए नमूनों में दस से 15 मरीजों में हो रही डेंगू की पुष्टि निजी लैब में हर चौथे-पांचवें व्यक्ति को दी जा रही डेंगू आशंकित रिपोर्ट

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 06:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 06:01 AM (IST)
डेंगू मरीजों का सरकारी में टोटा, निजी हास्पिटलों में भरमार

जागरण संवाददाता, मथुरा: इसे आंकड़ों की जादूगरी कहा जाए या फिर जिम्मेदारी को लेकर बरती जा रही उदासीनता। सरकारी लैब से 24 घंटे में मात्र 10 से 15 डेंगू मरीजों की पुष्टि की जा रही है, जबकि निजी लैब अपने यहां हर चौथे-पांचवें व्यक्ति को डेंगू बता रहा है। इसकी वजह से निजी हास्पिटलों में डेंगू मरीजों की भीड़ लगी है और सरकारी अस्पतालों में डेंगू वार्ड के बेड खाली पड़े हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि जहां से भी बुखार के मरीजों की उन्हें जानकारी मिल रही है। वहां टीम भेजकर घर-घर सर्वे कराया जा रहा है। 100 से 150 संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल लिए जा रहे हैं। जिनकी जिला अस्पताल और आगरा की लैब में जांच कराई जा रही है। लेकिन सरकारी लैब में होने वाली जांच में 10 से 15 डेंगू मरीजों की पुष्टि हो रही है, जबकि निजी लैब में जांच कराने पर शायद ही किसी मरीज को स्वस्थ बताया जा रहा है। पहले तो हर चौथे-पांचवें व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि की जा रही है। अगर किसी को डेंगू आशंकित बताया जाता है, तो उसकी प्लेटलेट्स में भारी कमी दिखाई जा रही है। इस तरह के मरीज निजी अस्पतालों में बेड से लेकर बेंच में लेटकर ड्रिप चढ़वा रहे हैं। - यहां फैला हुआ है बुखार का कहर : जिले में दो दर्जन से अधिक गांव में बुखार के घर-घर में मरीजों की चारपाई बिछी हुई है। इसमें नौहझील क्षेत्र के राजागढ़ी, सुरीर, हसनपुर, मोदीपुर, महमूदघड़ी, खायरा, बेरा, जरारा, टैंटीगांव, भदनवारा आदि गांव शामिल हैं। वहीं महावन क्षेत्र में नगला तेजा, सिहोरा, पचावर, नगला लोका, कारब आदि गांव में बुखार के मरीज हैं। शहर के लक्ष्मी नगर स्थित ईशापुर, मनोहरपुरा क्षेत्र में बुखार के मरीजों की दर्जनों में संख्या है। फरह क्षेत्र के कोंह, छड़गांव, पिपरोठ, भाहई हथियावली, रहीमपुर आदि गांव में बुखार के मरीज हैं। उधर, गोवर्धन क्षेत्र में अड़ींग, पारसौली, गोवर्धन में भी बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या बहुतायत में हैं। यहां के अधिकांश मरीज निजी हास्पिटलों में अपना उपचार करा रहे हैं।

- वर्जन -

सरकारी लैब से अधिकृत रिपोर्ट ही डेंगू की मानी जाएगी। हम निजी हास्पिटल की रिपोर्ट को नहीं मानते हैं। गांव-गांव हमारी टीम पहुंच रही हैं। किसी को जांच करानी है तो वह हमारी टीम को सैंपल दें। निजी लैब संचालकों की रिपोर्टों को लेकर भी अब जांच कराई जाएगी।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ फरह और ईशापुर में मिले 11 डेंगू मरीज

मथुरा: जिले में 11 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। अब जिले में कुल डेंगू मरीजों की संख्या 492 हो गई है। वहीं 14 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। जिले में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 449 हो गई है। नोडल अधिकारी डा. भूदेव ने बताया कि 11 मरीज फरह और ईशापुर क्षेत्र में मिले हैं। डिस्चार्ज किए गए मरीजों में दो-दो जिला अस्पताल और फरह सीएचसी से, चार मरीज संयुक्त अस्पताल, छह होम आइसोलेशन मरीज स्वस्थ हुए हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.