Move to Jagran APP

Mainpuri, UP Election 2022: मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो इन विकल्प से डाल सकते हैं वोट

UP Assembly Election 2022 आज मैनपुरी की चार विधानसभा सीटों के लिए हो रहा है मतदान। पहचान पत्र नहीं हैं तो ऐसे मतदाताओं को निर्वाचन आयोग ने पहचानपत्र आधार और ड्राइविंग लाइसेंस समेत 11 दस्तावेजों को पहचान में शामिल किया है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 20 Feb 2022 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 20 Feb 2022 09:12 AM (IST)
पहचन पत्र न होने पर चुनाव आयोग ने मतदान के लिए 11 विकल्प दिये।

मैनपुरी, जागरण टीम। रविवार को जिले की चार विधानसभा सीटों केे लिए मतदान हो रहा है। ऐसे में वोटर आइडी नहीं होने से मतदाताओं को निराश होने की जरूरत नहीं है। चुनाव आयोग ने इस चुनाव के लिए पहचान साबित करने के लिए विकल्प भी दिए हैं।

loksabha election banner

विधानसभा मतदान के दौरान मतदाताओं को अपनी आइडी साथ रखनी होगी। मतदाता पहचान पत्र नहीं हैं तो ऐसे मतदाताओं को निर्वाचन आयोग ने पहचानपत्र, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस समेत 11 दस्तावेजों को पहचान में शामिल किया है। इनके माध्यम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी। प्रत्येक मतदाता को इनमें से एक दस्तावेज दिखाना आवश्यक होगा। बूथ पर पहुंचने पर मतदान अधिकारी मतदाता का पहचान पत्र की जांच करेंगे और फिर उन्हें वोट डालने की अनुमति होगी। सुबह सात से शाम छह बजे तक किए जाने वाले मतदान के दौरान मतदाताओं को अपने साथ पहचान के लिए कोई दस्तावेज अवश्य रखना होगा। पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य या केंद्र सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटो युक्त पासबुक, पेन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, विधायकों, सांसदों को जारी किए सरकारी पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखाने के बाद ही वोट डालने की अनुमति दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.