Move to Jagran APP

UP News: चुनाव खत्‍म होते ही शुरू हुआ एक्‍शन, अधि‍कार‍ियों के बाद अब इन पुल‍िसकर्मि‍यों पर ग‍िरी गाज; क्‍यों हुई कार्रवाई?

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अमेठी में 10 थाना प्रभारी बदले गए हैं। वहीं सीतापुर में कानून-व्यवस्था ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर चौकी प्रभारी समेत चार पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किया गया। जबकि चुनाव ड्यूटी में लापरवाही व शिकायत पर 44 पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किया गया है। यहां सात निरीक्षकों के तबादले भी किए गए। वहीं जालौन में थानाध्यक्ष को निलंबित किया गया।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Mon, 10 Jun 2024 09:15 AM (IST)
UP News: चुनाव खत्‍म होते ही शुरू हुआ एक्‍शन, अधि‍कार‍ियों के बाद अब इन पुल‍िसकर्मि‍यों पर ग‍िरी गाज; क्‍यों हुई कार्रवाई?
चुनाव आचार संहिता हटने के बाद लापरवाह पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई शुरू।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। चुनाव आचार संहिता हटने के बाद लापरवाह पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। चुनाव व कानून-व्यवस्था ड्यूटी में लापरवाही करने वाले थानेदारों समेत अन्य पुलिसकर्मियों को निलंबित व लाइनहाजिर किया गया है। डीजीपी मुख्यालय के निर्देश पर अब तक 70 से अधिक पुलिसकर्मियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की गई है। माना जा रहा है कि जल्द जिला व रेंज स्तर पर पुलिस अधिकारियों को इधर से उधर किए जाने का सिलसिला भी शुरू हो सकता है।

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अमेठी में 10 थाना प्रभारी बदले गए हैं। वहीं सीतापुर में कानून-व्यवस्था ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर चौकी प्रभारी समेत चार पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किया गया। जबकि चुनाव ड्यूटी में लापरवाही व शिकायत पर 44 पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किया गया है। यहां सात निरीक्षकों के तबादले भी किए गए।

वहीं जालौन में दो दिन पूर्व मिट्टी खनन की शिकायत पर हुई झड़प के मामले में थानाध्यक्ष को निलंबित किया गया और चुनाव आचार संहिता के नियमों के पालन में लापरवाही बरतने वाले पांच पुलिसकर्मी निलंबित किए गए। इसके अलावा गाजियाबाद, कानपुर, हापुड़ व अन्य जिलों में पुलिसकर्मियों के निलंबन व लाइनहाजिर की कार्रवाई की गई है। अन्य जिलों में भी लापरवाह पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस मुठभेड़ में ढेर हुए दो इनामी बदमाश

चुनाव संपन्न होने के बाद पुलिस ने अपराधियों की धरपकड़ भी तेज की है। चार दिनों में पुलिस ने जौनपुर व मुजफ्फरनगर में दाे इनामी बदमाशों को मार गिराया। जबकि अंबेडकरनगर, सीतापुर, मेरठ, बिजनौर, जालौन, शामली, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, मेरठ, अलीगढ़ व लखनऊ में पुलिस व बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई हैं। पुलिस मुठभेड़ में 14 बदमाश घायल हुए।

यह भी पढ़ें: Lucknow News: अकबरनगर के 1200 अवैध निर्माण का धवस्तीकरण शुरू, पांच कंपनी PAC-तीन कंपनी RAF तैनात

यह भी पढ़ें: UP Politics: ‘पीडीए’ को और धार देगी सपा, अब 2027 का विधानसभा चुनाव है अखि‍लेश का लक्ष्य