Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranji Trophy 2020: हिमाचल के खिलाफ मुकाबले में उत्तर प्रदेश की नजर नॉकआउट पर

उत्तर प्रदेश रणजी ट्रॉफी हिमाचल प्रदेश के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे अहम मैच के लिए दोनों टीमों ने कसी कमर। सात मुकाबलों में सिर्फ दो में जीत नसीब पांच ड्रॉ।

By Divyansh RastogiEdited By: Updated: Wed, 12 Feb 2020 08:36 AM (IST)
Hero Image
Ranji Trophy 2020: हिमाचल के खिलाफ मुकाबले में उत्तर प्रदेश की नजर नॉकआउट पर

लखनऊ, जेएनएन। Uttar Pradesh Ranji Trophy : उत्तर प्रदेश रणजी ट्रॉफी के वर्तमान सत्र में पहली बार लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में कोई मुकाबला खेलने उतरेगा। हिमाचल प्रदेश के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे इस अहम मैच के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है। यूपी का प्रदर्शन इस बार बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है अभी तक खेले गए सात मुकाबलों में उसे सिर्फ दो में जीत नसीब हुई है। जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे। वहीं, हिमाचल की टीम ने इतने ही मुकाबलों में सिर्फ एक में जीत दर्ज की है। ऐसे में मेजबानों के पास अपने घरेलू मैदान पर बड़ी जीत दर्ज कर नॉकआउट दौर में पहुंचने का सुनहरा मौका होगा।

सिर्फ बोनस अंक से ही फायदा

उत्तर प्रदेश के लिए यह मुकाबला बेहद अहम है। यूपी टीम यह बात अच्छी तरह जानती है कि यहां उसे सिर्फ जीत नहीं बल्कि बड़ी जीत दर्ज कर बोनस अंक ही नॉकआउट का टिकट दिला सकता है। हालांकि, उसे घरेलू मैदान का मनोवैज्ञानिक फायदा भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश को अगर नाक आउट दौर पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखना है तो कमजोर हिमाचल प्रदेश पर बोनस अंक के साथ जीत दर्ज करनी होगी। मालूम हो कि अपने पिछले मैच में यूपी ने मध्यप्रदेश को उसके घर में हराया था इससे मेजबान टीम के खिलाडिय़ों के हौसले निश्चित रूप से बुलंद होंगे। वैसे भी हिमाचल प्रदेश उप्र की तुलना में कमजोर टीम का जिसका अंकित राजपूत की टीम फायदा उठाना चाहेगी।

 

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की होगी चुनौती

उत्तर प्रदेश को खेल के हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। अंकित राजपूत की अगुवाई में यूपी टीम का गेंदबाजी आक्रमण शानदार है। खासकर, फिरकी गेंदबाज सौरभ कुमार ने अभी तक कमाल का प्रदर्शन किया है। वहीं, बल्लेबाजी में उनके पास मुहम्मद सैफ, अलमास शौकत, अक्शदीप नाथ और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो अच्छी लय में हैं। वैसे भी इकाना स्टेडियम यूपी के पूर्व कप्तान अक्शदीप के लिए भाग्यशाली रहा है, अब देखना है कि वे इस अहम मैच में टीम के लिए क्या योगदान दे सकते हैं।

 

सैफ और अलमास शौकत पर बड़ी जिम्मेदारी

टीम के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक मुहम्मद सैफ इस सत्र में गजब की फार्म में हैैं। इस युवा खिलाड़ी ने अभी तक सात मुकाबलों में दो शानदार शतकों के साथ 541 रन बनाए हैैं। वहीं, अलमास शौकत भी अच्छी लय में हैैं। अलमास ने भी इतने ही मैचों में एक शतक के साथ कुल 407 रन जोड़े हैैं। हालांकि, अक्शदीप से टीम मैनेजमेंट को एक बड़ी पारी की उम्मीद है।

अंकित राजपूत और सौरभ पर होगी गेंदबाजी की कमान

कप्तान अंकित राजपूत की अगुवाई में यूपी टीम ने अभी तक अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है। अंकित को सौरभ कुमार की तरफ से अच्छा साथ मिल रहा है जिसने इस सत्र में सात मैचों में 37 विकेट झटके हैैं। हिमाचल के खिलाफ मुकाबले में भी उनसे जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। वहीं अंकित ने छह मैचों में 22 विकेट चटकाए हैैं। यश दयाल के नाम तीन मैचों में 14 विकेट हैैं।

 

हिमाचल से मिल सकती है टक्कर

वहीं, हिमाचल प्रदेश के स्टार परफारमर आकाश वशिष्ठ हैं। वह बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा मीडियम पेसर वैभव अरोड़ा सात मैचों में 21 विकेट ले चुके हैं। जबकि ऋषि धवन भी मेहमान टीम के लिए अहम गेंदबाज हो सकते हैैं। जिन्होंने अभी तक कुल 18 विकेट झटके हैैं।

बड़े अंतर से जीतेंगे यह मैच 

उप्र टीम खिलाड़ी अक्शदीप नाथ के मुताबिक, निश्चित रूप से यह मैच हमारे लिए काफी अहम है। हम पिछले चार दिनों से कड़ा अभ्यास कर रहे हैैं। टीम के सभी खिलाडिय़ों ने कोच सुनील जोशी की विशेष निगरानी में तैयारी की है। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम यह मैच बड़े अंतर से जीतेंगे और नॉकआउट दौर में पहुंचेंगे।