Move to Jagran APP

यूपी में इन कारों पर योगी सरकार ने रोड टैक्‍स क‍िया माफ, अब तीन लाख रुपए तक सस्‍ती म‍िलेंगी ये गाड़ियां

यूपी सरकार ने पांच जुलाई को एक सर्कुलर जारी कर प्रदेश में हाइब्रिड कारों और प्लग इन हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस को शत प्रतिशत माफ कर दिया है जो कि तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है। योगी सरकार के इस फैसले से मारुति होंडा सिटी सहित हाईब्रिड कार व अन्य वाहन कंपनियों को बड़ी राहत मिली है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Tue, 09 Jul 2024 01:03 PM (IST)
यूपी में इन कारों पर योगी सरकार ने रोड टैक्‍स क‍िया माफ, अब तीन लाख रुपए तक सस्‍ती म‍िलेंगी ये गाड़ियां
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, लखनऊ। इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद यूपी सरकार ने हाईब्रिड वाहनों का रोड टैक्स शुल्क माफ कर दिया है। मारुति, होंडा सिटी सहित हाईब्रिड कार व अन्य वाहन कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। ये कार खरीदने पर कम से कम डेढ़ से दो लाख रुपए की बचत होगी।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने पांच जुलाई को एक सर्कुलर जारी कर प्रदेश में 'हाइब्रिड कारों' और 'प्लग इन हाइब्रिड कारों' पर रजिस्ट्रेशन फीस को शत प्रतिशत माफ कर दिया है, जो कि तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है। परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि प्रदेश में 10 लाख रुपए से कम कीमत वाले चार पहिया पर आठ प्रतिशत और 10 लाख रुपए और उससे ज्यादा कीमत वाली गाड़ियों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स लेती है।

खरीददारों को होगा फायदा

इस कदम का सीधा फायदा हाइब्रिड निर्माता कंपनियों व कार खरीदारों को होगा। हाइब्रिड कारों में ग्रैंड विटारा और इनविक्टो है, हालांकि टोयोटा किर्लोस्कर के पास हाइराइडर और इनोवा हाईक्रास है, होंडा कार्स अपनी सिटी सेडान का हाइब्रिड वर्जन बेचती है।

प्रदेश में ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन व रोड टैक्स जमा होता है, इसलिए अब वाहन पोर्टल पर इन वाहनों का रोड टैक्स नहीं जमा होगा।

दो तरह की हाइब्रिड कारें

1. प्लग इन हाइब्रिड जिनकी बैट्री बिजली से चार्ज करके गंतव्य तक जाती है।

2. स्ट्रांग हाइब्रिड में वाहन 50 किलोमीटर तक पेट्रोल से और उसी दौरान बैट्री चार्ज होती रहेगी जो आगे बैट्री से गंतव्य तक पहुंचाएगा।

यह भी पढ़ें: UP Scholarship: स्‍कॉलरशि‍प पाने से वंच‍ित छात्र-छात्राओं के ल‍िए बड़ा अपडेट, योगी सरकार ने ल‍िया ये फैसला

यह भी पढ़ें: अगले तीन से चार साल में खुद की दाल खाएगा UP, योगी राज में दलहन उत्पादन में रिकॉर्ड 36 फीसद की वृद्धि