Move to Jagran APP

UP Weather Alert: पश्चिमी यूपी के सात जिलों में IMD की तेज आंधी और ब‍िजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी

UP Weather Alert And Today Update यूपी के सहारनपुर सह‍ित आसपास के ज‍िलों में देर रात से बार‍िश हो रही है। कानपुर में रात से शुरु हुई बार‍िश सुबह तक जारी रही। अब काले घने बादल छाए हुए हैं। लखनऊ अयोध्‍या गोरखपुर में भी काले बादल छाए हुए हैं। मौसम व‍िभाग ने पश्चिमी यूपी के सात जिलों के ल‍िए आरेंज अलर्ट जारी क‍िया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sat, 08 Jul 2023 08:28 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jul 2023 08:28 AM (IST)
Rain In UP: यूपी के कई ह‍िस्‍सों में झमाझम बार‍िश

लखनऊ, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश में बार‍िश का दौर जारी है। पश्‍च‍िमी यूपी के मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया में भारी बार‍िश की चेतावनी दी गई है। सहारनपुर और आसपास के ज‍िलों में रात से ही बार‍िश चालू है। कानपुर में भी देर रात शुरु हुई बार‍िश सुबह तक रुक रुक कर होती रही। वहीं लखनऊ में आज सुबह से बादल धूप के साथ लुकाछ‍िपी खेल रहे हैं।

loksabha election banner

हालांकि शुक्रवार को दिन में लखनऊ के अलग अलग क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद कुछ राहत हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सात जिलों में बहुत भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है। रविवार से एक बार फिर प्रदेश भर में तेज बारिश के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार, अगले दो दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की फुल्की बारिश दर्ज की जाएगी।

लखनऊ और आसपास के इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज हो सकती है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सात से 10 जिलों में भारी से बहुत बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। रविवार से मानसून की ट्रफ लाइन की प्रदेश के उत्तरी और तराई बेल्ट के हिस्सों में सक्रियता बढ़ेगी। इससे प्रदेश भर में अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी। शु

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को प्रदेशभर में बदली रहेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं, लखनऊ और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

इन जिलों में चेतावनी जारी

नौ जुलाई तक अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल में गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आज भी छाए रहेंगे बादल, होगी बारिश

प्रयागराज में भीषण उमस से परेशान लोगों को शुक्रवार हुई झमाझम बारिश से राहत मिली है। बारिश की वजह से तापमान और उमस दोनों में कमी आई। शनिवार यानी आज भी बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह क्रम 12 जुलाई तक जारी रहने की पूरी संभावना है। प्रयागराज में पिछले तीन दिनों से भीषण उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा था। गुरुवार को आर्द्रता 90 प्रतिशत तक होने के बावजूद बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के प्रोफेसर ए आर सिद्दीकी ने बताया कि आठ जुलाई से अच्छी वर्षा की उम्मीद दिखाई दे रही है। यह स्थितियां 12 जुलाई तक बनी रहेंगी। आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और कई चरणों में बारिश हो सकती है। इसकी वजह से लोगों को भीषण उमस से निजात मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.